Saturday, July 27, 2024
Google search engine
HomeराजनीतिLok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनावों की तारीख का हुआ ऐलान,...

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनावों की तारीख का हुआ ऐलान, 7 चरणों में डाले जाएंगे वोट, 4 जून को आएगा रिजल्ट

असल न्यूज़: निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी. इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किए जाएंगे, जबकि चुनावों के नतीजे 4 जून को घोषित होंगे. लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है. आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है.

आपको बता दें कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, जिसमें 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जबकि 26 अप्रैल को दूसरे चरण के अंतर्गत 89 सीटों पर मतदान होगा. इसी तरह से 7 मई को तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 13 मई को चौथे चरण में 96 सीट,
20 मई को पांचवें चरण में 49 सीटों पर, 25 मई को छठे चरण में 57 सीटों पर, जबकि 1 जून को सातवें और आखिरी चरण में 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

बताते चले कि पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. मतगणना 23 मई को हुई थी. निर्वाचन आयोग ने 2014 में भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए संवाददाता सम्मेलन बुलाए जाने की सूचना एक दिन पहले दी थी. संवाददाता सम्मेलन के लिए पत्रकारों को एक दिन पहले शाम को निमंत्रण भेजा गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments