Monday, April 15, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीQualcomm Snapdragon 8s Gen 3 हुआ लॉन्च, अब कम कीमत में मिलेंगे...

Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 हुआ लॉन्च, अब कम कीमत में मिलेंगे फ्लैगशिप फीचर्स वाले फोन

असल न्यूज़: क्वालकॉम ने आज वैश्विक स्तर पर एक नया चिपसेट लॉन्च किया है, जिसका नाम क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8एस जेन 3 है. यह नया चिपसेट कंपनी की S-सीरीज़ चिपसेट का हिस्सा है, और फीचर्स के मामले में यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिप्स के बीच में फिट होता है.

इस चिप की खास बात?
Snapdragon 8s Gen 3 चिपसेट की बात करें तो यह कई एडवांस फीचर्स के साथ आता है, जैसे कि ऑन-डिवाइस जेनरेटिव एआई फीचर्स, ऑल्वेज़-सेंसिंग आईएसपी, और लॉसलैस हाई-डेफिनिशन साउंड आदि. इन फीचर्स के अलावा क्वालकॉम की नई लॉन्च की गई चिप AI मॉडल्स के सपोर्ट के साथ आती है, जिसमें कई लोकप्रिय लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स जैसे Baichuan-7B, Llama 2, Gemini Nano और Zhipu ChatGLM का नाम शामिल है.

किस स्मार्टफोन में मिलेगी यह चिप?
क्वालकॉम का कहना है कि Honor, iQOO, Realme, Redmi और Xiaomi जैसी कई कंपनियों ने कई स्मार्टफोन्स में प्रोसेसर के लिए उनके इस नए चिपसेट Snapdragon 8s Gen का इस्तेमाल किया है और वो फोन्स मार्च में लॉन्च होने वाले हैं.

एआई फीचर के लिए खास क्या है?
क्वालकॉम स्नैपड्रैग 8एस जेन 3 चिपसेट में 10 अरब पैरामीटर्स सपोर्ट के साथ स्मार्टफोन में ऑन-डिवाइस जेनरेटिव एआई मॉडल फीचर लेकर आता है. यह चिपसेट Gemini और Llama जैसे कई लार्ज लैंग्वेज मॉडल्य (LLMs) का सपोर्ट करता है. यह चिपसेट स्मार्टफोन में वर्चुअल असिस्टेंट, एआई इमेज जनरेटिंग टूल और ऑन-डिवाइस फोटो जनरेटिंग टूल जैसे जेनरेटिव एआई-बेस्ड फीचर्स के साथ आता है.

इस चिप की स्पेसिफिकेशन्स?
इस चिप के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसे 4nm प्रोसेस का उपयोग करके बनाया गया है. इसमें 2.8GHz तक की टॉप स्पीड के साथ 64-बिट Kryo CPU शामिल की गई है. इस चिप में मेमोरी की बात करें तो यह LPDDR5x रैम और 24GB तक की रैम मेमोरी को सपोर्ट कर सकता है.

इस चिप का डिस्प्ले फीचर?
डिस्प्ले फीचर्स की बात करें तो इस चिप वाले फोन में 60Hz रिफ्रेश रेट से 4K ऑन-डिवाइस डिस्प्ले या 144Hz रिफ्रेश रेट पर QHD+ डिस्प्ले का सपोर्ट मिल सकता है. यह HDR10, HDR10+, HDR vivid और Dolby Vision कई एडवांस फीचर्स के साथ आता है.

इस चिप का कैमरा फीचर?
इस चिप के कैमरा फीचर्स की बात करें तो इस प्रोसेसर पर चलने वाले फोन में 200MP तक फोटो कैप्चर, 30FPS पर 108MP तक का सिंगल कैमरा, 30FPS पर 64MP+36MP डुअल कैमरा सेटअप या 30FPS पर 36MP+36MP+36MP वाले ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल सकता है. इसके अलावा इस चिपसेट वाले फोन में Google Ultra HDR फोटो कैप्चर, 60FPS पर 4K HDR वीडियो कैप्चर, HDR10+, HDR10, HLG और डॉल्बी विजन जैसे फीचर्स का सपोर्ट भी मिलता है.

इस चिप का साउंड फीचर?
कुल मिलाकर, यह चिपसेट 18-बिट ट्रिपल कॉग्निटिव आईएसपी, ऑल्वेज़ सेंसिंग कैमरे, एआई वाले कैमरा फीचर्स, स्नैपड्रैगन लो लाइट विज़न और 200MP कैमरा सेंसर के सपोर्ट के साथ आता है. क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8एस जेन 3 में गेमिंग के लिए रियल-टाइम हार्डवेयर एसलेरेटेड रे-ट्रेसिंग और स्नैपड्रैगन शैडो डिनोइज़र का फीचर भी शामिल है. साउंड की बात करें तो यह चिप लॉसलैस म्यूज़िक और एक्वास्टिक स्पीकर मैक्स टेक्नोलॉजी स्पोर्ट के साथ आता है.

इस चिप का कनेक्टिविटी फीचर?
कनेक्टिविटी की बात करें तो यह चिपसेट अपने स्मार्टफोन में Snapdragon X70 5G मॉडल की सुविधा देता है. यह मॉडल 5G AI प्रोसेसर, 5G बैंड के लिए सपोर्ट और क्वालकॉम 5G अल्ट्रा-लो लेटेंसी सूट जैसे एडवांस कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है. इसके अलावा इस चिपसेट में क्वालकॉम फास्टकनेक्ट 7800 मोबाइल कनेक्टिविटी सिस्टम भी मौजूद है.

इस चिप वाले स्मार्टफन में यूज़र्स को 5.8GHz वाई-फाई स्पीड, Wi-Fi 7 और डुअल ब्लूटूथ का फीचर भी मिलेगा. इसके अलावा यह चिप 5Gbps तक की डाउनलिंक स्पीड, 3.5Gbps तक की अपलिंक स्पीड, Bluetooth 5.4, Bluetooth Low Energy, GPS, NavIC, USB Type-C चार्जिंग पोर्ट, UFS 4.0 और चार्जिंग के लिए क्वालकॉम क्विक चार्ज 5 जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments