Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeधर्मHanuman Jayanti 2024: तेलंगाना का अनोखा मंदिर जहां अपनी पत्नी संग विराजमान...

Hanuman Jayanti 2024: तेलंगाना का अनोखा मंदिर जहां अपनी पत्नी संग विराजमान हैं हनुमान जी

Hanuman Jayanti 2024: रामायण के अनुसार बजरंगबली जानकी के अत्यधिक प्रिय हैं. इस धरा पर जिन सात मनीषियों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें बजरंगबली भी हैं. हनुमान जी को पूरी सृष्टि एक बाल ब्रह्मचारी मानती है. लेकिन एक ऐसा मंदिर है जिससे यह सिद्ध होता है कि हनुमान जी ने भी विवाह किया था. भारत में कुछ हिस्सों में हनुमान जी को विवाहित माना जाता है.

मंदिर में पत्नी संग विराजमान है बजरंगबली
तेलंगाना में एक ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी को विवाहित माना जाता है. हैदराबाद से 220 किमी से दूर खम्मम जिला में हनुमानजी और उनकी पत्नी सुवर्चला का मंदिर है. यह एक प्राचीन मंदिर है. यहां हनुमानजी और उनकी पत्नी सुवर्चला की प्रतिमा विराजमान है. मान्यता है कि जो भी हनुमानजी और उनकी पत्नी के दर्शन करता है, उन भक्तों के वैवाहिक जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और पति-पत्नी के बीच सदैव प्रेम बना रहता है .

जानें कौन हैं हनुमान जी की पत्नी
इन क्षेत्रों में प्रचलित मान्यताओं के अनुसार हनुमानजी की पत्नी का नाम सुवर्चला है और वे सूर्य देव की पुत्री हैं. यहां पर हनुमानजी और सुवर्चला का एक प्राचीन मंदिर स्थित है. इसके अलावा पाराशर संहिता में भी हनुमान जी और सुवर्चला के विवाह की कथा है.

ऐसे हुआ था हनुमान जी का विवाह
पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी सूर्य देव से विद्या हासिल कर रहे थे. सूर्य देव के पास 9 विद्याएं थीं. सूरज ने उन्हें 9 में से 5 विद्याएं सीखा दी, लेकिन बाकी बची विद्याओं को हासिल करने के लिए विवाहित होना जरूरी था. इसके बिना वह ये विद्याएं प्राप्त नहीं कर सकता थे. तब हनुमान जी के सामने परेशानी खड़ी हो गई. वे बाल-ब्रह्मचारी थे. इस समस्या का सूर्य देव ने हल निकाला. उन्होंने अपनी शक्ति से एक कन्या को जन्म दिया. जिसका नाम सुवर्चला था. सूर्य देव ने बजरंगबली को कहा कि ने सुवर्चला से शादी कर लें. सूर्य देव ने कहा कि सुर्वचला से विवाह के बाद भी हनुमान ब्रह्मचारी रहेंगे, क्योंकि शादी के बाद सुवर्चला तपस्या में लीन हो जाएगी. पवन पुत्र से विवाह के बाद सुवर्चला तपस्या में चली गई. इस तरह श्री राम भक्त के ब्रह्मचर्य में कोई रुकावट नहीं आई.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments