Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeइलेक्ट्रॉनिकये है सबसे सस्ती डीजल कार, माइलेज 23.64kmpl; सेफ्टी रेटिंग भी लाजवाब

ये है सबसे सस्ती डीजल कार, माइलेज 23.64kmpl; सेफ्टी रेटिंग भी लाजवाब

असल न्यूज़: टाटा मोटर्स देश की सबसे पॉपुलर कार कंपनियों में से एक है. इसका पोर्टफोलियो पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों से भरा हुआ है, जिसमें हैचबैक, कॉम्पैक्ट सेडान, कॉम्पैक्ट एसयूवी और मिड-साइज एसयूवी शामिल हैं. दिलचस्प बात यह है कि देश की सबसे सस्ती डीजल कार भी टाटा की ही है- टाटा अल्ट्रोज.

अल्ट्रोज कुल तीन फ्यूल ऑप्शन- पेट्रोल, सीएनजी और डीजल के साथ आती है. बाजार में इसका मुकाबा मारुति बलेनो (पेट्रोल और सीएनजी फ्यूल ऑप्शन के साथ आती है) से है. लेकिन, बिक्री के मामले में इन दोनों कारों के बीच का अंतर बहुत बड़ा है. बलेनो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है जबकि अल्ट्रोज बिक्री के मामले में काफी पीछे है.

कीमत और इंजन

टाटा अल्ट्रोज की प्राइस रेंज 6.65 लाख रुपये से 10.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है. हालांकि, इसके डीजल वेरिएंट की कीमत 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. अल्ट्रोज में 1.5 लीटर डीजल इंजन है, जो 90PS पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है.

डीजल इंजन के साथ अल्ट्रोज 23.64kmpl का माइलेज (क्लेम्ड) देती है. इसके अलावा, 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ऑप्शंस भी मिलते हैं. तीनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है.

अल्ट्रोज के टॉप फीचर्स

— 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
— सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
— एम्बिएंट लाइटिंग
— क्रूज कंट्रोल
— सिंगल-पेन सनरूफ
— ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल
— हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट
— पावर विंडो
— लैदर स्टीयरिंग व्हील
— लैदर सीटें
— एडजस्टेबल हेडलाइट्स
— फॉग लाइट्स (फ्रंट और रियर)
— रियर डिफॉगर
— रेन सेंसिंग वाइपर
— अलॉय व्हील्स

अल्ट्रोज की सेफ्टी रेटिंग

टाटा अल्ट्रोज केवल एक स्टाइलिश और फीचर-लोडेड कार नहीं है बल्कि यह सुरक्षा के मामले में भी बेहतर है. इसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो इसे भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक में से एक बनाती है. इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकर, ऑटो पार्क लॉक (केवल DCT) और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments