Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeइलेक्ट्रॉनिकTV Screen Cleaning: टीवी स्क्रीन से धो बैठेंगे हाथ, अगर साफ करते...

TV Screen Cleaning: टीवी स्क्रीन से धो बैठेंगे हाथ, अगर साफ करते वक्त की ये 3 गलतियां

असल न्यूज़: नॉर्मल टीवी हो या फिर स्मार्ट टीवी, स्क्रीन पर धूल-मिट्टी जमना और उंगलियों के निशान पड़ना काफी आम बात है. आप लोग अगर होम एप्लायंसेज की तरह ही टीवी स्क्रीन को साफ करते हैं तो आपका टीवी खराब हो सकता है. टीवी में लगी स्क्रीन काफी नाजुक है जिस वजह से इसे साफ करने से पहले कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है.

आज हम आप लोगों को तीन ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले जो आमतौर पर लोग टीवी स्क्रीन साफ करते वक्त कर बैठते हैं जिस वजह से स्क्रीन खराब हो जाती है.आइए जानते हैं कि स्क्रीन क्लीन करते वक्त क्या करें और क्या न करें.

Smart TV Tips: इन चीजों से न करें स्क्रीन साफ
LED, LCD और OLED डिस्प्ले के साथ आने वाले टीवी मॉडल्स में सेंसेटिव स्क्रीन होती है जिस वजह से स्क्रीन पर बहुत ही आसानी से निशान पड़ सकते हैं. बहुत से लोग स्क्रीन को साफ करने के लिए टॉवल का इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से स्क्रीन को नुकसान पहुंच सकता है. यही वजह है कि सलाह दी जाती है कि टीवी स्क्रीन को केवल माइक्रोफाइबर क्लॉथ से ही साफ करें.

LED TV Tips: स्क्रीन रब करते वक्त रखें ध्यान
टीवी की स्क्रीन नाजुक है इसलिए जब भी स्क्रीन को क्लीन करें तो इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि प्रेशर या दम लगाए बिना स्क्रीन को क्लीन करना होगा. हल्के हाथों से स्क्रीन को साफ करें, नहीं तो स्क्रीन डैमेज भी हो सकती है.

Android TV Tips: क्लीनिंग सॉल्यूशन को कैसे करें इस्तेमाल?
बहुत से लोगों को लगता है कि जैसे शीशे पर डायरेक्ट क्लीनिंग सॉल्यूशन डालकर साफ करते हैं ठीक उसी तरह से टीवी स्क्रीन को भी साफ करना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप क्लीनिंग सॉल्यूशन को डायरेक्ट स्क्रीन पर अप्लाई करते हैं तो स्क्रीन खराब हो सकती है और स्क्रीन पर ब्लैक निशान आ सकता है. क्लीनिंग सॉल्यूशन को पहले माइक्रोफाइबर क्लॉथ पर स्प्रै करें और फिर हल्के हाथों से स्क्रीन साफ करें.

इस बात पर भी दें ध्यान

घर में सीलन का आ जाना कोई नई बात नहीं है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की भनक भी नहीं पड़ती और यही सीलन देखते ही देखते टीवी स्क्रीन खराब कर देती है. आप पूछेंगे कि वो कैसे? सीलन की वजह से नमी (moisture) आ जाती है और नमी की वजह से स्क्रीन खराब हो जाती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments