Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीट्रेन में छूट गया चार्जर या कुछ और सामान, यहां मिल जाएगा...

ट्रेन में छूट गया चार्जर या कुछ और सामान, यहां मिल जाएगा सब

असल न्यूज़: आप लोग भी अगर ट्रेन से सफर करते हैं तो ये जानकारी आपके बहुत ही काम आएगी. सफर के दौरान स्टेशन आने पर जल्दबाजी में लोग गलती से अपना जरूरी और कीमती सामान ट्रेन में ही भूल जाते हैं. बाद में जब ध्यान आता है तो सामान को ईधर-उधर तलाश करने लगते हैं लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है और सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है.

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक खास मिशन को शुरू किया था और इस मिशन का नाम है Mission Amanat. आइए जानते हैं क्या है ऑपरेशन अमानत और कैसे मिलेगी आप लोगों को खोए हुए सामान की जानकारी?

दिल्ली में बस के अंदर अश्लील हरकतें करते बेशर्म जोड़े की देखें वीडियो.

What is Operation Amanat
भारतीय रेलवे के वेस्टर्न जोन ने यात्रियों की सुविधा के लिए ऑपरेशन अमानत को शुरू किया था. इस मिशन की बदौलत अब तक लाखों-करोड़ों लोगों को उनका सामान लौटाया जा चुका है. वेस्टर्न रेलवे की ऑफिशियल साइट पर जो सामान मिला है उसकी तस्वीर और डिटेल्स को शेयर किया जाता है.

Operation Amanat: ऐसे पाएं खोया हुआ सामान
सबसे पहले आप लोगों को https://wr.indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आप लोगों को Passenger & Freight Services सेक्शन में ऑपरेशन अमानत पर क्लिक करना होगा.

ऑपरेशन अमानत (https://wr.indianrailways.gov.in/)

ऑपरेशन अमानत पर टैप करने के बाद जिन भी डिविजन में ये सुविधा उपलब्ध है, उन सभी के नाम आपको दिखेंगे. जैसे कि ये सुविधा मुंबई सेंट्रल, वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट, भावनगर डिविजन में उपलब्ध है. आप डिविजन के नाम पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फाइल खुल जाएगी जिसमें तारीख के साथ जो सामान मिला है उसकी डिटेल दिखाई देगी.

मिशन अमानत (https://wr.indianrailways.gov.in/)

इस साइट के जरिए केवल आप खोए हुए सामान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप लोगों का सामान चोरी हुआ है तो आप लोगों को इसकी शिकायत अलग से दर्ज करनी होगी. जो सामान मिला है अगर वो सामान आपका ही है तो आप लोगों को प्रूफ देना होगा कि सामान आपका है, तभी आप सामान को क्लेम कर पाएंगे. सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सामान आपको मिल जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments