Saturday, July 20, 2024
Google search engine
HomeDelhi NCRरिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर का ये है पूरा प्लान, जानिए 21 स्टेशन...

रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर का ये है पूरा प्लान, जानिए 21 स्टेशन कहां-कहां बनेंगे

असल न्यूज़: दिल्‍ली मेट्रो लगतार दिल्‍ली-एनसीआर में अपने पैर पसार रही है. जल्‍द ही दिल्‍ली मेट्रो हरियाणा के शहर कुंडली तक भी पहुंच जाएगी. केंद्र ने रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए आवास और शहरी कार्य मंत्रालय-डीडीए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के सक्सेना ने विभिन्न अवसरों पर केंद्र के समक्ष इस मेट्रो गलियारे के निर्माण का मुद्दा उठाया था. आखिरकार, अब इसे मंजूरी मिल गई है. रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो गलियारे का निर्माण 6,231 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा, जिसमें दिल्ली में पड़ने वाले भाग पर 5,685.22 करोड़ रुपये और हरियाणा के हिस्से पर 545.77 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. यह कॉरिडोर रिठाला से आगे नरेला और बवाना से होकर गुजरेगा, जिससे यहां के लोगों को काफी मदद मिलेगी.

बता दें रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर मौजूदा रेड लाइन के विस्तार के रूप में किया जा रहा है. इस लाइन पर मौजूदा आखिरी स्‍टेशन रिठाला से आगे यह रोहिणी के 25 सेक्‍टर से होते हुए 34 सेक्‍टर तक पहुंचेगी. इसके बाद यह बवाना एरिया में एंटर करेगी. इसके बाद ये लाइन नरेला होते हुए हरियाणा के कुंडली पहुंचेगी. दिल्‍ली में इस मेट्रो लाइन का आखिरी स्‍टेशन नरेला सेक्‍टर-5 होगा. इससे पहले हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ में भी मेट्रो पहुंच चुकी है. इस तरह हरियाणा में दिल्‍ली मेट्रो का यह चौथा कॉरिडोर होगा. एक अनुमान के अनुसार, रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर का लाभ लाखों लोगों को होगा. साथ ही इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी भी अन्‍य क्षेत्रों से बढ़ जाएगी.

आपको यह भी बता दें इस लाइन का निर्माण चार साल में पूरा किया जाएगा तथा 26.5 किलोमीटर लंबी लाइन में 21 स्टेशन होंगे. इससे नरेला, बवाना और अलीपुर इलाकों की शहर के बाकी से सम्पर्क में काफी सुधार आएगा और बुनियादी ढांचे मजबूत होगा.
रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर

1.नाथूपुर
2.कुंडली
3.नरेला सेक्‍टर-5
4.नरेला
5.नरेलाा स्‍पोट्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स
6.अनाज मंडी नरेला
7.भोरगढ़ गांव
8.डिपो स्‍टेशन
9.न्‍यू सनोठ
10.बवाना जेजे कॉलोनी
11.बवाना इंडस्‍ट्रीयल एरिया सेक्‍टर: 1-2
12.बवाना इंडस्‍ट्रीयल एरिया सेक्‍टर: 3-4
13.रोहिणी सेक्‍टर-34
14.रोहिणी सेक्‍टर-35
15.बरवाला
16.रोहिणी सेक्‍टर-36
17.रोहिणी सेक्‍टर-32
18.रोहिणी सेक्‍टर-31
19.रोहिणी सेक्‍टर-26
20.रोहिणी सेक्‍टर-25
21.रिठाला

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments