Friday, October 18, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीBike Tips: ऑफरोड बाइक राइडिंग के लिए स्पोक और अलॉय व्हील्स में...

Bike Tips: ऑफरोड बाइक राइडिंग के लिए स्पोक और अलॉय व्हील्स में से कौन बेहतर? जानिए डिटेल

असल न्यूज़: मोटरसाइकिल के सभी उपकरण सही ढंग से काम करें, इसके लिए नियमित तौर पर जांच करना जरूरी है। गर्मी का मौसम हो तो काफी लोग बाइक से लंबी राइड पर जाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बाइक के लिए स्पोक और अलॉय व्हील्स में से कौन से व्हील ज्यादा बेहतर है। ऐसे में जब भी एडवेंचर और ऑफ रोड सफर की बात आएगी तो अलॉय व्हील का लुक काफी स्लीक लगता है। वहीं, दूसरी तरफ स्पोक व्हील अपनी खूबियों के दम पर बाजी मार जाता है।

ताकत और फ्लेक्सीबिलिटी
बाइक के टायरों में जब भी ताकत और फ्लेक्सीबिलिटी की बात आती है तो स्पोक्ड व्हील क्रिसक्रॉसिंग रिम के साथ कनेक्ट होती है। ऐसे में यह व्हील ज्यादा ताकत और फ्लेक्सीबिलिटी प्रदान करते हैं। यह व्हील असमतल और उछाल वाले रास्तों पर आसानी से अपना काम लेते हैं। वहीं, दूसरी ओर, अलॉय व्हील ज्यादा क्रैक के साथ परेशानी बढ़ा सकते हैं। मगर स्पोक्ड व्हील्स में कई क्रैक के बाद ताकत की कमी नहीं होती है।

रिपेयर की क्षमता
स्पोक्ड व्हील रोड साइड पर आसानी से ऑफरोड परेशानियों को झेल सकते हैं। इन व्हील्स को फील्ड पर ही सर्विस दी जा सकती है। स्पोक्ड व्हील के क्रैक होने के बाद इसे आसानी से बदला जा सकता है। वहीं, दूसरी तरफ, अलॉय व्हील्स में थोड़ी दिक्कत आती है।

सस्पेंशन सपोर्ट
किसी भी बाइक के सस्पेंशन सिस्टम में स्पोक्ड व्हील्स अहम भूमिका निभाते हैं। स्पोक्ड व्हील आसानी से बाइक के लोड को बराबर भागों में बांट देता है। इस व्हील के साथ सस्पेंशन सपोर्ट सिस्टम काफी बेहतर ढंग से काम करता है। ऐसे में स्पोक्ड व्हील्स के साथ राइडर बेहतर तरीके से सफर पूरा कर सकता है। वहीं, अलॉय व्हील्स अपने रिग्ड डिजाइन की वजह से सस्पेंशन सपोर्ट पर ज्यादा ताकत देता है।

अंत में जब भी ऑफ रोड के लिए स्पोक्ड और अलॉय व्हील्स में से किसी एक को चुनना होगा तो स्पोक्ड व्हील बेहतर विकल्प साबित होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments