Monday, September 16, 2024
Google search engine
Homeइलेक्ट्रॉनिकअब BSNL में अपना पसंदीदा मोबाइल नंबर घर बैठे Online बुक करें.

अब BSNL में अपना पसंदीदा मोबाइल नंबर घर बैठे Online बुक करें.

असल न्यूज़: रिलायंस जिओ, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया कंपनियों की तरफ से रिचार्ज प्लांस हाल ही में महंगे कर दिए गए हैं इसके बाद से ही लोग सस्ते रिचार्ज के लिए बीएसएनएल में स्विच कर रहे हैं इसमें अधिकतर इंटरनेट कम इस्तेमाल करने वाले और दो सिम रखने वाले यूजर हैं जो बीएसएनल में ज्यादा स्विच कर रहे हैं आपको बता दे कि बीएसएनएल ने 4G सेवा शुरू कर दी है और 5G सेवा भी जल्द ही शुरू कर देगा बीएसएनल जल्द ही पूरे भारत में 4G सेवा शुरू कर रहा है।

यह भी देखें:-

टेलीकॉम सेक्टर में इस समय बीएसएनल एक ऐसी कंपनी है जिसने अपने रिचार्ज प्लांस में बढ़ोतरी नहीं की है इसी कारण लोग बीएसएनल में अपनी सिम पोर्ट करवा रहे हैं यदि आप बीएसएनल में नई सिम खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है क्योंकि बीएसएनएल ने अपने यूजर्स को एक खास सुविधा दी है जिससे कंपनी नई यूजर्स को बीएसएनल का यूनिक नंबर चुनने किस विधा दे रही है यानी आप अपनी पसंद के अनुसार बीएसएनल का नंबर चुन सकते हैं।

बीएसएनएल द्वारा तेजी से 4G इंटरनेट के लिए काम शुरू कर दिया है देश भर के करीब 1000 से अधिक साइट में कंपनी ने अपनी 4G सर्विस को शुरू किया है यदि आप कम खर्चे में फ्री कॉलिंग एसएमएस और इंटरनेट डेटा का लाभ लेना चाहते हैं तो बीएसएनल सिम खरीद सकते हैं बीएसएनएल द्वारा अपना पसंदीदा नंबर चुनने किस विधा भी दी गई है जिसमें आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी अच्छा सा नंबर चुन सकते हैं इसके अलावा आप बीएसएनल में वीआईपी नंबर भी चुन सकते हैं लेकिन वीआईपी नंबर सिलेक्ट करने पर आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

बीएसएनल में पसंदीदा मोबाइल नंबर चुनने की प्रक्रिया
सबसे पहले आपको “BSNL Choose Your Mobile Number” लिखकर सर्च करना होगा इसके बाद आपको BSNL CYMN की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है इसके अलावा आप बीएसएनएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मोबाइल और डाटा ऑप्शन में CYMN ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद आपको अपने जोन का चुनाव करना है और उसके बाद अपने राज्य का चुनाव करना है इसके बाद मोबाइल नंबर चुनने के लिए डैशबोर्ड आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।

अब अभ्यर्थी अपनी पसंद के अनुसार मोबाइल नंबर टाइप करके सिलेक्ट कर सकता है अभ्यर्थी को मोबाइल नंबर सिलेक्ट करने के लिए फिल्टर भी दिए गए हैं जिनका उपयोग करके अभ्यर्थी आसानी से अपना पसंदीदा मोबाइल नंबर सेलेक्ट कर सकता है।

यूजर को अपना पसंदीदा मोबाइल नंबर सेलेक्ट करने के बाद रिजर्व पर क्लिक करना है और आपका वर्तमान मोबाइल नंबर भरकर ओटीपी से वेरीफाई करना है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस में कोड प्राप्त हो जाएगा अब अभ्यर्थी को अपने निकटतम बीएसएनल कार्यालय में आधार कार्ड या एक वैलिड पहचान पत्र लेकर जाना है और वेरिफिकेशन के बाद आपको बीएसएनल सिम कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

Choose BSNL Mobile Number Online
अभ्यर्थी बीएसएनएल की आधिकारिक वेबसाइट cymn.bsnl.co.in पर जाकर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके अपना पसंदीदा मोबाइल नंबर चुन सकते हैं अभ्यर्थी द्वारा अपना पसंदीदा मोबाइल नंबर रिजर्व करने के बाद मोबाइल पर एसएमएस प्राप्त होगा अभ्यर्थी को यह एसएमएस और एक वैध फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर नजदीकी बीएसएनएल कार्यालय जाना होगा जहां पर वेरिफिकेशन के बाद आपको बीएसएनल का सिम कार्ड मिल जाएगा अभ्यर्थी आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस ले जा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments