Monday, September 16, 2024
Google search engine
Homeक्राइमसामने आयी लाल बाग के राजा की पहली झलक, घर बैठे करें...

सामने आयी लाल बाग के राजा की पहली झलक, घर बैठे करें बप्पा के दर्शन.

असल न्यूज़: कल 7 सितंबर को शुरू हो रहे गणेश चतुर्थी के त्योहार से ठीक पहले लाल बाग के राजा की पहली झलक सामने आ गई है. हर साल की तरह इस साल भी बप्पा का लुक एकदम यूनिक है. पूरे देश से लोग गणेश चतुर्थी के पहले दिन लालबाग के राजा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं.

दरअसल, महाराष्ट्र के मुंबई में गणपति का भव्य मंदिर है, जिसे लाल बाग के राजा के नाम से जाना जाता है. इस साल लालबाग के राजा की स्थापना को 91 साल पूरे हो जाएंगे. गणेश चतुर्थी के इस शुभ अवसर पर अब लालबाग के राजा की पहली झलक सामने आई है.

लाल बाग के राजा की एक झलक पाने के लिए लोग लाखों की संख्या में कतारों में लगते हैं. गणेश महोत्सव पर मुंबई के लाल बाग के राजा सबसे ज्यादा चर्चा में रहते हैं. गणेश उत्सव का त्योहार 9 दिन तक चलता है. इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 7 सितंबर, शनिवार से शुरू होगा और 17 सितंबर को यह पर्व अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होगा.

मान्यता है कि दस दिनों तक चलने वाले गणेश चतुर्थी के दौरान आम से लेकर खास तक हर कोई लाल बाग के राजा की एक झलक पाने के लिए बेताब रहता है. ऐसा कहा जाता है कि लाल बाग में दर्शन करने वाले भक्तों की हर मनोकामना को गणेश जी पूरी करते हैं. गणेश चतुर्थी के दसवें दिन बप्पा की मूर्ति का विसर्जन किया जाता है. इसमें भी भारी संख्या में लोग शामिल होते हैं.

आपको बता दें कि लाला बाग के राजा को देश का सबसे मशहूर पंडाल कहा जाता है. लाल बाग के राजा की मूर्ति की ऊंचाई करीब 20 फीट होती है. खास बात है कि बप्पा की मूर्ति बनाने की शुरुआत उनके चरणों से की जाती है. वहीं विसर्जन यात्रा भी काफी शाही तरीके से निकाली जाती है. लाल बाग के राजा के दर्शन के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments