Friday, October 18, 2024
Google search engine
HomeDelhi NCRदिल्ली में खत्म होगा ई-रिक्शा वालों का 'आतंक', मालिकों पर होगी कार्रवाई.

दिल्ली में खत्म होगा ई-रिक्शा वालों का ‘आतंक’, मालिकों पर होगी कार्रवाई.

असल न्यूज़: दिल्ली के उप-राज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली की चरमराती यातायात व्यवस्था को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस व दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को आदेश दिए है कि दिल्ली में ई-रिक्शाओं के आतंक को खत्म किया जाए। दिल्ली में अवैध व बिना फिटनेस के चल रहे ई-रिक्शा को जब्त कर उनके मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाए। दिल्ली में एक लाख से ज्यादा ई-रिक्शा अवैध रूप से चल रहे हैं। दिल्ली की चरमराती यातायात व्यवस्था को देखते हुए ये कदम उठाया गया है। कार्रवाई के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने बड़ी योजना तैयार की है।

दिल्ली में करीब 1.5 लाख ई-रिक्शा ही रजिस्टर्ड हैं। बताया जा रहा है कि इतने ही ई-रिक्शा अवैध रूप से चल रहे हैं। ये झुंड बनाकर एक जगह खड़े हो जाते है। बीच रोड पर चलते हैं। बीच रोड पर खड़ाकर सवारियां बैठाते हैं। इससे बड़े पैमाने पर जाम लगता है। दिल्ली के कई इलाके तो ऐसे है जहां ई-रिक्शा के चलते यातायात व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बृहस्पतिवार को यातायात पुलिस व परिवहन विभाग समेत अन्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। उपराज्यपाल ने आदेश दिए हैं कि ई-रिक्शा को जब्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

5 हजार ई-रिक्शा हर महीने जब्त करने के आदेश
उपराज्यपाल ने ट्रैफिक व परिवहन विभाग से विशेष अभियान चलाकर अवैध रूप से चल रहे ई-रिक्शा के आतंक को खत्म किया जाए। दोनों ही विभागों को कहा है कि वह हर महीने पांच हजार से ज्यादा अवैध रूप से चल रहे ई-रिक्शा को जब्त करें और उनके मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करें।

यातायात पुलिस ने नोडल अफसर नियुक्त किए
उपराज्यपाल के आदेश के बाद दिल्ली यातायात पुलिस ने अवैध रूप से चल रहे ई-रिक्शा को सड़क से हटाने की योजना तैयार की है। यातायात पुलिस ने यातायात पुलिस के जिले के सहायक पुलिस आयुक्त(एसीपी) को उस जिले का नोडल अफसर नियुक्त किया है। नोडल अफसर की देखरेख में जिले में अवैध रूप से चल रहे ई-रिक्शा के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया गया है। अभियान के दौरान ई-रिक्शा को जब्त करने के अलावा उनके कारण लगने वाले जाम को भी खत्म किया जाएगा।

परिवहन विभाग की कार्रवाई/पिछले दो साल में कितने पकड़े गए अवैध ई-रिक्शा
2023 में हुई कार्रवाई
जनवरी- से मार्च- 834
अप्रैल से जून- 61
जुलाई से सितंबर- 1227
अक्तूबर से दिसंबर- 233
2024 में हुई कार्रवाई

जनवरी से मार्च- 124
अप्रैल से जुलाई- 732
एक से 15 अगस्त तक- 716
16 से 21 अगस्त तक- 361
22 से 27 अगस्त तक- 612

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments