Monday, March 4, 2024
Google search engine
Homeअन्यWeather Update Today: दिल्ली-NCR में रुक-रुक कर हो रही बारिश, मौसम विभाग...

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में रुक-रुक कर हो रही बारिश, मौसम विभाग का यलो अलर्ट

असल न्यूज़: दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश हो रही है। कल दोपहर से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला कुछ देर थमता है और फिर कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम शुरू हो जाती है। मौसम विभाग ने कल ही आज की बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया था। बारिश के बीच बिजली चमक रही है और बादलों की गड़गड़ाहट भी सुनाई दे रही है। मौसम ने ठिठुरन पैदा कर दी है। बारिश के बाद कोहरा गायब हो गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को बादल छाए रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 19 व न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 6 फरवरी तक सुबह के समय कोहरा छा सकता है।
मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली (नरेला, अलीपुर, विवेक विहार, जाफरपुर, नजफगढ़, पालम, सफदरजंग, लोधी रोड, महरौली), एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद) के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

इसके अलावा यूपी में इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, हरियाणआ में राजौंद, सफीदों, बरवाला, जिंद, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, झज्जर, नूंह के साथ ही वेस्ट यूपी के बड़ौत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड, गुलौटी, सियाना, संभल, बिलारी, चंदौसी, बुलन्दशहर, जहांगीराबाद, बहजोई और मुरादाबाद, रामपुर, इगलास, राया, हाथरस तथा और मथुरा के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

खराब मौसम में ट्रेनें लेट, यात्री परेशान
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि खराब मौसम के कारण कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से नहीं चल रही हैं।

कल गिर गया था तापमान
आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-नरेला में 0830 (31 जनवरी) से 0530 बजे (1 फरवरी) तक सबसे अधिक बारिश (25 मिमी) दर्ज की गई। वहीं, मौसम में आए बदलाव के कारण बुधवार को राजधानी में हुई बारिश से अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे लुढ़क गया। सुबह घना कोहरा व दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर 12 बजे के बाद चली तेज हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी। दोपहर बाद बारिश शुरू हुई जो शाम तक रुक-रुककर होती रही। इस साल जनवरी का औसत अधिकतम तापमान 17.7 दर्ज किया गया।

इससे पहले साल 2015 की जनवरी में औसत अधिकतम तापमान 17.9 डिग्री रहा था। वहीं, बारिश के कारण कई इलाकों में जाम की स्थिति बनी रही। कई सड़कों पर जलभराव, वाहन खराब होने व बारिश से बचने के लिए फ्लाइओवर के नीचे खड़े दोपहिया वाहनों के कारण लगे जाम ने लोगों को परेशान किया। हालांकि, सिविक एजेंसियों ने समय पर जलभराव से निजात दिलाने का दावा किया।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे तक 8.5 एमएम बारिश दर्ज हुई। लोधी रोड में सबसे ज्यादा नौ एमएम बारिश हुई। जाफरपुर सबसे ठंडा रहा। यहां अधिकतम तापमान सबसे कम 13.9 डिग्री दर्ज किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular