Thursday, July 25, 2024
Google search engine
Homeअन्यCBSE Board Exam: आज से शुरू हो गए 10वीं के बोर्ड एग्जाम,...

CBSE Board Exam: आज से शुरू हो गए 10वीं के बोर्ड एग्जाम, CBSE ने छात्रों को दिए ये जरूरी निर्देश

CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई (CBSE) 12वीं बोर्ड के बाद देश भर में गुरुवार से सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की परीक्षा की भी शुरुआत हो गयी है. राजधानी दिल्ली (Delhi) के 580192 छात्र इस बार 10वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे, जिनके लिए दिल्ली भर में 877 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सीबीएसई ने परीक्षार्थियों को स्पष्ट रूप ने निर्देशित किया है कि वे 10 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं, ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश पाने में किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े.

दिल्ली में इस वक्त धारा 144 लागू है और बीते दो दिनों से राज्य के बॉर्डर पर चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन की वजह से पूरे प्रदेश में जाम की स्थिति बन रही है. यहां वाहन रेंगते नजर आ रहे हैं. बावजूद इसके सीबीएसई परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की रियायत देने के मूड में नहीं है. सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि हालिया परिस्थिति को देखते हुए परिक्षार्थियों और उनके अभिभावकों को पर्याप्त समय हाथ में लेकर निकलने के लिए कहा गया है, ताकि वो समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुंच सकें.

13 मार्च तक चलेगी  बोर्ड की परीक्षा
गुरुवार से शुरू हुई 10वीं बोर्ड की परीक्षा 13 मार्च तक चलेगी. गुरुवार साढ़े 10 बजे से पहली परीक्षा शुरू होगी. सीबीएसई एग्जामिनेशन कट्रोलर डॉ. संजय भारद्वाज ने सभी देशों के स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि वो अपने शहरों के मौसम, दूरी, ट्रैफिक समेत तमाम परिस्थिति को देखते हुए घरों से निकलें. किसी भी स्टूडेंट को 10 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा. बता दें परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, डिवाईस या अन्य अनावश्यक वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं है.

हालाकिं, सीबीएसई ने उन परीक्षार्थियों को थोड़ी रियायत दी है, जिन्हें टाइप-1 डायबिटीज है. उन्हें परीक्षा केंद्रों में शुगर टैबलेट/चॉकलेट/कैडी, फल जैसे केला/सेब सतरा, सैंडविच या हाई प्रोटीन डाइट वाले स्नैक, डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर दवाएं, पानी की बोतल, ग्लोकोमीटर और ग्लोकोज टेस्टिंग स्ट्रिप्स, कॉन्टिनुअस मॉनिटरिंग (सीजीएम) मशीन, फ्लैश ग्लोकोज मॉनिटरिंग (एफजीएम) मशीन और इंसुलिन पंप ले जानी की इजाजत दी गई है. हालांकि, इसके लिए पहले से आवेदन किया होना अनिवार्य है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments