Sunday, June 23, 2024
Google search engine
HomeDelhi NCRदिल्ली में महिलाएं फ्री यात्रा नहीं कर पाएँगी!

दिल्ली में महिलाएं फ्री यात्रा नहीं कर पाएँगी!

 अगर आप दिल्‍ली में रहती हैं, तो दिल्‍ली सरकार ने महिलाओं को कई फ्री सेवाएं दी हैं। इनमें से एक है बस की फ्री यात्रा। जी हां, राजधानी दिल्‍ली में महिलाएं बसों में मुफ्त में सफर तय करती है।

क्‍लस्‍टर हो या इलेक्ट्रिक या डीटीसी इनमें सफर करने के लिए महिलाओं को टिकट नहीं लेना पड़ता। जिससे उन्‍हें काफी राहत मिलती है।

हाल ही में दिल्ली सरकार ने एनसीआर में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने और यात्रा को सुगम बनाने के लिए इंटरसिटी प्रीमियम बस सेवा योजना शुरू की है।

हालांकि, नियमित बसों के विपरीत, महिलाएं इन बसों में मुफ्त में सवारी का आनंद नहीं ले पाएंगी। इसमें पिंक सिंगल जर्नी पास व्‍यवस्‍था को लागू नहीं किया गया है। अभी की डीटीसी की बसाें पर महिलाओं के लिए मुफ्त बस पास की सुविधा है।

लेकिन प्रीमियम बसों में इस प्रकार की कोई सुविधा लागू नहीं की जाएगी। बता दें कि सरकार की तरफ से महिलाओं के पिंक पास जर्नी पास योजना अक्‍टबूर 2019 से चलाई जा रही है।

मोहल्‍ला बस सेवा मुफ्त​

खबरों के अनुसार, इस सेवा में महिलाओं को फ्री में यात्रा करने की सुविधा नहीं दी जाएगी। हालांकि दिल्‍ली में आ रही मोहल्‍ला बस सेवा महिलाओं के लिए मुफ्त होगी। जिसे दिल्‍ली सरकार द्वारा स्वयं चलाया जाएगा। बता दें कि दिल्‍ली सरकार की बसें दिल्‍ली एनसीआर रूटों पर महिलाओं के लिए फ्री सुविधा देती हैं।

इन रूटों पर चलेंगी प्रीमियम बसें ​

अगर आप आए दिन बस से सफर करते हैं, तो आपको प्रीमियम बसों के रूट के बारे में जरूर पता होना चाहिए। डीटीसी की ये प्रीमियम बसें सिर्फ दिल्‍ली-एनसीआर रूटों पर ही चलेंगी। सीएनजी से चलने वाली इन बसों को दिल्‍ली से 200 किमी के दायरे में ही चलाया जाएगा।

मजदूर कर सकेंगे मुफ्त में सफर​

जहां एक तरफ सरकार बसों में महिलाओं के मुफ्त यात्रा के नियमों में बदलाव कर रही है, वहीं दिल्‍ली में रहकर काम करने वाले मजदूरों के लिए अच्‍छी खबर है।

दिल्‍ली सरकार ने मजदूरों को डीटीसी बसों में मुफ्त में सफर करने के लिए सालाना पास देने की घोषणा की है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में अब तक 13.4 लाख रजिस्टर्ड निर्माण मजदूर हैं।

​बसों में मिलेंगी ये सुविधाएं​

अगर आप दिल्‍ली में रहते हैं, तो अब आपके लिए बस का सफर और सुहावना व आरामदायक होने वाला है। प्रीमियम कैटेगरी में उतारी जाने वाली बसों में यात्रियों की सुरक्षा का खास ख्‍याल रखा गया है। यह बसें पैनिक बटन , जीपीएस और सीसीटीवी कैमरा जैसे आधुनिक उपकरणों से लैस होंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments