Thursday, May 23, 2024
Google search engine
Homeबड़ी खबर1 मार्च से बदलेंगे फास्टैग से लेकर GST के नियम, जेब पर...

1 मार्च से बदलेंगे फास्टैग से लेकर GST के नियम, जेब पर डालेंगे असर

1 March 2024: फरवरी का आज आखिरी दिन है और कल से मार्च की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में नए माह की शुरुआत के साथ ही पैसे से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो जाएगा. एसबीआई के क्रेडिट कार्ड, फास्टैग से लेकर जीएसटी तक के रूल्स कल से बदल जाएंगे. जानते हैं उन बदलावों के बारे में जो आम लोगों की जेब पर सीधे तौर पर असर डालने वाले हैं.

बदल सकते हैं रसोई गैस के दाम

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत तय करती है. ऐसे में उम्मीद है कि कल ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कुछ बदलाव कर सकती हैं जो आम लोगों की जेब पर सीधे तौर पर असर डाल सकता है.

जीएसटी के नियम में हो रहा बदलाव

केंद्र सरकार ने जीएसटी के नियमों (GST Rules Changing From 1 March 2024) में बड़ा बदलाव किया है. अब 5 करोड़ रुपये से अधिक का बिजनेस करने वाले कारोबारी बिना ई-चालान (e-Invoice) के ई-वे बिल (e way Bill) जनरेट नहीं कर पाएंगे. यह नियम शुक्रवार से लागू हो जाएगा.

फास्टैग के नियम में हो रहा बदलाव

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग के नियमों में बदलाव करते हुए इसमें केवाईसी को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में फास्टैग में केवाईसी अपडेट कराने की आज आखिरी तारीख है. अगर आप ऐसा करने में असफल रहते हैं तो NHAI आपके फास्टैग को निष्क्रिय कर देगा.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम में हो रहा बदलाव

देश के सबसे बड़े सरकारी क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव का फैसला किया है. बैंक अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियम में 15 मार्च से बदलाव करने जा रहा है. बैंक इसकी जानकारी ग्राहकों को ई-मेल के जरिए दे रहा है.

मार्च में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

मार्च 2024 में देशभर के अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 14 दिन बंद रहने वाले हैं. इसमें साप्ताहिक शनिवार और रविवार की छुट्टियों के अलावा महाशिवरात्रि, होली और गुड फ्राइडे के कारण कई दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है तो छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके ही बाहर निकलें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments