Sunday, April 14, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीमोबाइल के कवर में नोट रखना हो सकता है जानलेवा, नुकसान जानने...

मोबाइल के कवर में नोट रखना हो सकता है जानलेवा, नुकसान जानने के बाद कभी नहीं रखेंगे

असल न्यूज़: लोग तो मेट्रो कार्ड को भी अपने फोन के बैक कवर में रखते हैं, लेकिन ये लोग यह नहीं जानते हैं कि यह उनकी जान के लिए जोखिमभरा भी हो सकता है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको यही बताएंगे कि आपको फोन के बैक कवर में नोट या कोई अन्य चीज क्यों नहीं रखना चाहिए।

फोन में लग सकती है आग
आजकल मोबाइल फोन में आग लगना या ब्लास्ट होना आम बात हो गई है, लेकिन इसके पीछे का कारण कहीं न कहीं हमारी लापरवाही भी हो सकती है। अक्सर फोन के ज्यादा गर्म होने के कारण इसमें आग लगती है। फोन का ज्यादा इस्तेमाल या गलत तरीके से चार्जिंग करना भी आग लगने का कारण बनता है। आमतौर पर फोन में आग तब लगती है जब उसके प्रोसेसर या बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके अलावा गलत तरह के फोन कवर के कारण आग लगने का भी खतरा रहता है, क्योंकि इससे फोन पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

फोन कवर से बढ़ता है तापमान
कई एक्सपर्ट फोन को बिना कवर के इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसके पीछे फोन का ज्यादा गर्म होना प्रमुख कारण बताया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं फोन के कवर का असर प्रोसेसर पर भी पड़ सकता है और वह ओवरहीट हो सकता है। फोन के कवर पर ज्वलनशील चीजें रखने से बचना चाहिए, नहीं तो इसका प्रोसेसर ज्यादा गर्म होने पर नोट में आग लग सकती है। यह तरीका इतना खतरनाक है कि अधिक तापमान के कारण फोन फट भी सकता है।

दरअसल, फोन कवर फोन से निकलने वाली हीट को ब्लॉक कर देता है, जिससे फोन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और यह दुर्घटना का कारण बनता है। ऐसे में कोशिश करें कि फोन के कवर पर कुछ भी न रखें और फोन पर किसी भी तरह का टाइट कवर न लगाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments