Sunday, July 21, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीBuying Guide: फोन खरीदने में ना करें जल्दबाजी, पहले इन पांच बातों...

Buying Guide: फोन खरीदने में ना करें जल्दबाजी, पहले इन पांच बातों को जरूर चेक करें

असल न्यूज़: आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो हर साल अपना स्मार्टफोन बदल देते होंगे। भारत में स्मार्टफोन का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है और चीन के बाद स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए यह सबसे बड़ा बाजार भी है। फेस्टिव सीजन में तो स्मार्टफोन की बिक्री बूम पर होती है। लोग सेल में या दोस्तों को देखकर फोन तो खरीद लेते हैं लेकिन बाद में पछताते हैं। आज हम आपको पांच ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जिनका ध्यान रखना आपको स्मार्टफोन खरीदते समय रखना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।

5जी कनेक्टिविटी
फिलहाल 5जी का जमाना है। ऐसे में 4जी फोन खरीदने का कोई मतलब नहीं है। यदि आप भी नया फोन खरीद रहे हैं तो इसका बात का ध्यान रखें कि उसमें 5जी नेटवर्क का सपोर्ट हो। सस्ता मिलने के चक्कर में 4जी फोन खरीदने की गलती ना करें। इसे भी चेक करें कि आप जिस फोन को खरीद रहे हैं उसमें कितने 5जी बैंड्स का सपोर्ट है। यदि 8 से कम बैंड्स का सपोर्ट है तो फोन ना खरीदें

परफॉरमेंस
एक रिपोर्ट के मुताबिक नया फोन खरीदने वाले 76% फीसदी लोग परफॉरमेंस को ध्यान में रखते हुए फोन खरीदते हैं। इसका ध्यान आपको भी रखना चाहिए। नए फोन खरीदते समय उसमें इस्तेमाल होने वाले चिप के बारे में जानकारी जरूर हासिल करें। उसकी क्लॉक स्पीड, कनेक्टिविटी, कैमरा सपोर्ट आदि को चेक करें। इसके अलावा ग्राफिक्स को भी जरूर चेक करें। यदि आप गेमिंग के मकसद से फोन खरीद रहे हैं तो चिपसेट और ग्राफिक्स को निश्चित तौर पर चेक करें।

कैमरा
आज के समय में फोन के साथ अच्छे कैमरे का होना बहुत जरूरी है। सस्ते स्मार्टफोन में भी आजकल अच्छे कैमरे मिल रहे हैं। कम-से-कम 48 मेगापिक्सल रियर लेंस वाले फोन को प्राथमिकता दें। इसके अलावा यह भी चेक करें उस फोन में पोट्रेट लेंस या पोट्रेट मोड है या नहीं। यह आजकल बहुत जरूरी है।

बैटरी
अब अधिकतर फोन कम-से-कम 5000mAh की बैटरी के साथ आ रहे हैं। इससे कम क्षमता की बैटरी वाले फोन को खरीदने का कोई मतलब नहीं है।

फास्ट चार्जिंग और चार्जर
कई प्रमुख मोबाइल ब्रांड्स आजकल अपने फोन के साथ चार्जर नहीं दे रहे हैं। यदि आपको अलग से चार्जर खरीदना मंजूर है तो कोई बात नहीं है लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो वही फोन खरीदें जिसके साथ आपको चार्जर (एडाप्टर) मिल रहा हो। फास्ट चार्जिंग का भी ध्यान रखें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments