Sunday, July 21, 2024
Google search engine
Homeधर्मHanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती? जानिए तिथि और इसका धार्मिक...

Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती? जानिए तिथि और इसका धार्मिक महत्व

असल न्यूज़: हनुमान जयंती साल में दो बार मनाई जाती है। एक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा और दूसरी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल की पहली हनुमान जयंती 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को मनाई जाएगी। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान हनुमान का अवतरण पृथ्वी लोक पर हुआ था।

यही कारण है कि इस दिन वीर बजरंगबली की पूजा का विधान है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान पूजन से जीवन के बड़े से बड़े संकट को दूर किया जा सकता है।

कब है हनुमान जयंती 2024?
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को प्रातः 03 बजकर 25 मिनट पर होगी। इसके साथ ही इसका समापन 24 अप्रैल, 2024 दिन बुधवार प्रात: 05 बजकर 18 मिनट पर होगा। उदया​तिथि को देखते हुए इस बार हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी।

हनुमान जयंती, 2024 का महत्व
हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है और मंगलवार को पड़ने की वजह से इसका महत्व और भी बढ़ गया है। माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा और अर्चना करने से व्यक्ति को परेशानियों से मुक्ति मिलती है और उनके जीवन में सुख और शांति आती है। इसके अलावा शनि से संबंधित चुनौतियों पर काबू पाने के लिए हनुमान जयंती का व्रत शुभ माना जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments