Sunday, April 14, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीMobile Phone: मोबाइल फोन चार्ज करते समय इन 5 बातों का रखें...

Mobile Phone: मोबाइल फोन चार्ज करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो चार्जर में लग सकती है आग

असल न्यूज़: आज के समय में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. यह आज के समय में हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हो गया है. स्मार्टफोन की मदद से लोग अपने कई जरूरी काम घर बैठे ही कर सकते हैं. मोबाइल फोन का यूज करने के लिए उसको चार्ज करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन, कई लोग फोन चार्ज करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे चार्जर में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको पांच टिप्स बताते हैं, जिनका ध्यान रखकर आप चार्जर में आग लगने की संभावना को कम कर सकते हैं.

अपने स्मार्टफोन के लिए हमेशा अच्छी कंपनी का चार्जर लें. सस्ते और बिना किसी मान्यता वाले चार्जर में वो सुरक्षा फीचर्स नहीं होते जो उसे ज्यादा गरम होने से रोकते हैं. इसलिए हमेशा वही चार्जर लें जो आपके फोन के साथ आया था या फिर उसी कंपनी का चार्जर खरीदें जिस कंपनी को फोन हो. ये चार्जर सुरक्षित और सही तरीके से आपके फोन को चार्ज करने के लिए बनाए गए होते हैं.

नियमित रूप से चार्जर की जांच करें

अपने चार्जर को किसी भी तरह की खराबी के लिए नियमित रूप से जांच करते रहें. तारों में किसी तरह की टूट-फूट, प्लग में दरार या ढीले कनेक्शन जैसी किसी भी खराबी को देखें. अगर आपको कोई खराबी दिखाई देती है तो उस चार्जर को फेंक दें और नया ले लें. खराब चार्जर आग लगने का कारण बन सकता है.

फोन फुल चार्ज हो जाए तो चार्जर निकाल दें
फोन फुल चार्ज हो जाए तो चार्जर निकाल दें कई बार लोग फोन चार्ज होने के बाद भी चार्जर सॉकेट में लगा छोड़ देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसा न करें क्योंकि इससे चार्जर में आग लग सकती है. आपके चार्जर को हमेशा लगा रहने की जरूरत नहीं है. जब आपका फोन 100% चार्ज हो जाए, तो उसे निकाल दें ताकि चार्जर पर ज्यादा दबाव न पड़े.

बैटरी पर नजर रखें
अगर आपका फोन चार्ज होते समय गर्म हो जाता है तो ये इस बात का संकेत है कि कुछ गड़बड़ है. ऐसे में चार्जर निकाल दें और फोन को ठंडा होने दें. अगर आपका फोन हमेशा चार्ज करते समय गर्म होता है तो ये खतरे की घंटी हो सकती है. ज्यादा गर्म होने वाली बैटरी किसी बड़ी समस्या का संकेत हो सकती है. ऐसी सिचुएशन में आप बैटरी बदलवाने पर विचार कर सकते हैं.

समतल सतह पर चार्ज करें
स्मार्टफोन को मुलायम सतहों पर चार्ज न करें. आप अपने फोन को बिस्तर, सोफे या तकिये के नीचे चार्ज करने से बचें. ये चीजें गर्मी को रोक लेती हैं, जिससे आपका फोन ओवरहीट हो सकता है. फोन को ज्यादा गर्म होने से बचाने के लिए आप किसी समतल और सख्त सतह का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे मेज या साइड टेबल.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments