Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यSocks In Summer: तुरंत छोड़ दीजिए गर्मी में पूरे दिन मोजे पहनने...

Socks In Summer: तुरंत छोड़ दीजिए गर्मी में पूरे दिन मोजे पहनने की आदत, वरना शरीर में हो जाएंगी इतनी दिक्कत

असल न्यूज़: गर्मी के मौसम में सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती है. हमारी कुछ आदतें सेहत के लिए हानिकारक होती हैं. ऐसी ही एक आदत है ज्यादा देर तक मोजे पहनना. दरअसल, स्कूल जाने से लेकर ऑफिस में काम करते समय तक बहुत से लोग कई-कई घंटों तक मोजे पहने रहते हैं. ऐसा करना शरीर के लिए हानिकारक है. अगर आप गर्मी के मौसम में ज्यादा देर तक मोजे पहनकर (Wearing Socks Side Effects) रहते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए, वरना कई खतरों का सामना करना पड़ सकता है. यहां जानिए गर्मी में ज्यादा देर तक मोजे पहनकर रहने के साइड इफेक्ट्स…

1. त्वचा खराब हो सकती है
कई लोग सस्ते और खराब क्वालिटी के मोजे पहनते हैं. इससे पैरों की स्किन खराब होने का खतरा रहता है. गर्मी के मौसम में अगर लगातार मोजे पहनकर रहा जाए तो पैरों में पसीना आ जाता है. नमी बढ़ने से फंगल इंफेक्शन हो सकता है. जिससे पैरों की त्वचा पूरी तरह खराब हो सकती है.

2. ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित
ज्यादा टाइट मोजे पहनकर रहने से पैरों में सूजन आ सकती है.इससे पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है. जिससे बेचौनी और बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगती है. सुबह से लेकर रात तक अगर मोजे पहनकर रखते हैं तो पैरों में अकड़न की समस्या भी हो सकती है. एड़ी और पंजे वाला हिस्सा सुन्न भी पड़ सकता है.

3. फंगल इंफेक्शन का खतरा
पैरों में जो पसीना निकलता है, उसे मोजा सोखता है. ऐसे में अगर देर तक मोजा पहने रहने से पसीना पूरी तरह सूख नहीं पाता और मोजे में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा हो जाते हैं, जिनसे फंगल इंफेक्शन सहित कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

4. एडीमा का खतरा
शरीर के किसी हिस्से में तरल पदार्थ जमा होने से सूजन आ जाती है, जो एडीमा का लक्षण होता है. काफी देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने से पैर सुन्न हो जाते हैं. यह समस्या ज्यादा देर तक मोजे पहनने से भी हो सकती है.

5. वेरिकोज का खतरा
ज्यादा टाइट मोजे अगर देर तक पहने जाए तो वेरिकोज वेंस की प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही ये बीमारी है, उन्हें मोजे पहनने को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए, वरना स्थिति गंभीर हो सकती है.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments