Saturday, July 27, 2024
Google search engine
Homeधर्मआने वाली है मासिक शिवरात्रि ,जानें कैसे करें भगवान शिव को प्रसन्न

आने वाली है मासिक शिवरात्रि ,जानें कैसे करें भगवान शिव को प्रसन्न

असल न्यूज़: चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस बार की मासिक शिवरात्रि 7 अप्रैल को मनाई जाएगी. मासिक शिवरात्रि का यह पर्व भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित होता है. भोलेनाथ के साथ साथ माता पार्वती की कृपा पाने के लिए भक्त गण इस दिन पूरे विधि विधान और श्रद्धा के साथ भगवान शिव और मां पार्वती का व्रत और पूजन करते हैं.

इस शिवरात्रि बन रहे हैं दुर्लभ संयोग 
इस बार की मासिक शिवरात्रि खास मानी जा रही है, क्योंकि इस शिवरात्रि पर बहुत से खास संयोग बन रहे हैं. इस बार शिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, ब्रह्म योग और इंद्र योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है. मान्यता है कि सर्वार्थ सिद्धि योग में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. चैत्र शिवरात्रि पर भद्रा और पंचक भी है.

चैत्र मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त 
पंचांग के अनुसार, 7 अप्रैल 2024 को सुबह 6 बजकर 53 मिनट से चतुर्दशी तिथि की शुरुआत हो रही है और अगले दिन यानी 8 अप्रैल को देर रात 3 बजकर 21 मिनट पर इसका समापन होगा. शिवरात्रि में भगवान शिव की पूजा रात्रि में करने का विधान है इसलिए 7 अप्रैल को मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जायेगा.

निशिता मुहूर्त में पूजन का समय 
बहुत से भक्त गण चैत्र शिवरात्रि की पूजा निशिता मुहूर्त में ही करना पसंद करते हैं. पंचांग के अनुसार, निशिता मुहूर्त में पूजन का शुभ समय 7 अप्रैल की रात 12 बजे से आरंभ होकर 12:45 तक रहेगा. इसलिए इस बार चैत्र शिवरात्रि पर निशिता मुहूर्त में पूजा के लिए कुल 45 मिनट का समय मिल पाएगा.

सर्वार्थ सिद्धि योग, ब्रह्म योग और इंद्र योग का समय
इस बार की शिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग 7 अप्रैल को दोपहर के 12 बजकर 58 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 8 अप्रैल की सुबह 6 बजकर 3 मिनट तक रहेगा. और ब्रह्म योग सुबह से शुरू होकर रात के 10 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. इसके बाद इंद्र योग आरंभ होगा.

भद्रा और पंचक का समय
इस चैत्र मासिक शिवरात्रि पर भद्रा और पंचक भी पड़ रहे हैं. भद्रा सुबह 6 बजकर 53 मिनट से शाम के 5 बजकर 7 मिनट तक रहेगी और पंचक पूरे दिन रहेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments