Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीGoogle Pay पर ट्रांजेक्शन हिस्ट्री ऐसे करें डिलीट, मिनटों में होगा काम...

Google Pay पर ट्रांजेक्शन हिस्ट्री ऐसे करें डिलीट, मिनटों में होगा काम आसान

असल न्यूज़: आजकल ज्यादातर लोग पैसों के लेनदेन के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन प्लेटफॉर्म का ही इस्तेमाल करते हैं. फिर चाहे वो शॉपिंग हो, फोन का रिचार्ज करने से लेकर बिल पे करना हो और छोटी-मोटी पेमेंट तक भी ऑनलाइन ही कर लेते हैं. गूगल पे पॉपुलर ट्रांजेक्शन प्लेटफॉर्म में से एक है. लोगों को गूगल की हाई सिक्योरिटी के वजह से ऐप को यूज करना काफी पसंद करते हैं. लेकिन कई बार कुछ ऐसे लोग टकर जाते हैं जो आपके करीबी होते हैं और मिलते ही आपका फोन लेकर चेक करने लगते हैं.

ऐसे में अगर उनसे अपनी ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को छिपाना है तो क्या किया जा सकता है. इसके लिए यहां हम आपको बताएंगे कि आप गूगल पे पर अपनी ट्रांजेक्शन हिस्ट्री कैसे डिलीट कर सकते हैं.

गूगल पे की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री
दरअसल गूगल पे पर आपके द्वारा की गई सभी हर छोटी-बड़ी ट्रांजेक्शन की टाइमिंग, अमाउंट, ट्रांजेक्शन ID और बाकी सभी डीटेल्स ऐप पर स्टोर होती रहती हैं. आप चाहें तो इस हिस्ट्री को डिलीट भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है. हिस्ट्री डिलीट करने का आसान प्रोसेस नीचे पढ़ें और उसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें. इसके बाद आपकी टेंशन खत्म हो जाएगी और ट्रांजेक्शन हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी.

ट्रांजेक्शन हिस्ट्री ऐसे करें चेक
इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल ऐप ओपन करें और नीचे स्क्रॉल करें. यहां नीचे आपको Show transaction history का ऑप्शन शो होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आपके सामने ट्रांजेक्शन हिस्ट्री ओपन हो जाएगी. इस लिस्ट में आपको सेंड किए हुए और रिसीव किए हुए सभी तरह के ट्रांजेक्शन की डीटेल्स दिख जाएंगी.

ट्रांजेक्शन हिस्ट्री डिलीट ऐसे करें?
इसके लिए बस आपको अपने फोन में गूगल क्रोम पर जाएं.
इस लिंक पर क्लिक करें- www.google.com और गूगल अकाउंट को लोकेट करें.

इसके बाद अपने गूगल क्रिडेंशियल्स भरें और अकाउंट में लॉगइन कर लें.
यहां लेफ्ट साइड में कॉर्नर में आपको तीन बिंदू शो होंगे इनपर क्लिक करें.
अब ‘Data and Privacy’ के ऑप्शन पर जाएं और ‘History Settings’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.

इसके बाद ‘Web and App Activity’के ऑप्शन पर क्लिक करें और मैनेज ऑल वेब एंड ऐप एक्टिविटी के ऑप्शन पर क्लिक करें. सर्च बार में दिए गए तीन बिंदू पर क्लिक करें. ये करने के बाद अदर गूगल एक्टिविटी के ऑप्शन को सेलेक्ट करें और गूगल पे एक्सपीरियंस पर क्लिक करें.
गूगल पे एक्सपीरियंस के ऑप्शन पर जाने के बाद मैनेज एक्टिविटी के ऑप्शन पर क्लिक करें.

ड्रॉप डाउन ऐरो के जरिए डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको जो ट्रांजेक्शन हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन हो रहा है उस पर क्लिक करें. वैसे यहां पर आपको चार ऑप्शन मिलते हैं जिसमें आप अपने हिसाब से एक्टिविटी डिलीट कर सकते हैं, आप पिछले घंटे, एक दिन पहले या ऑल टाइम पर क्लिक कर सकते हैं.

जब आप ऑल टाइम के ऑप्शन को सलेक्ट करते हैं तो इस पर आपको पुरानी ट्रांजेक्शन हिस्ट्री शो होती है. अगर आप इसे डिलीट करना चाहते हैं तो सामने दिए हुए डिलीट के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके अलावा कस्टम के ऑप्शन पर क्लिक करके कुछ खास ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को भी डिलीट कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments