Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeकारोबारबाबा रामदेव: Patanjali का 'शहद' जाँच में हुआ फेल, एक लाख का...

बाबा रामदेव: Patanjali का ‘शहद’ जाँच में हुआ फेल, एक लाख का लगा जुर्माना.

असल न्यूज़: बाबा रामदेव की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है, अभी हाल ही में उनके गलत दावे और भर्मित विज्ञापनों का मामला चल ही रहा है और अब उनकी पतंजलि के शहद के सैंपल फेल हो गए हैं यानी नकली शहद के चलते उनपर एक लाख का जुर्माना लगा है।

आपको बता दें कि पिथौरागढ़ अपर जिला मजिस्ट्रेट डॉ. एसके बरनवाल ने खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर दायर मुकदमे की सुनाई करते हुए खाद्य कारोबारकर्ता, सुपर स्टॉकिस्ट पर एक लाख रुपये का अर्थदंड लगाया है। इस दौरान निर्माता कंपनी को अधोमानक और मिसब्रांड खाद्य पदार्थों को जब्त करने के निर्देश दिए।

बता दें बीते 30 जुलाई 2020 को खाद्य सुरक्षा विभाग ने संदेह के आधार पर मै. गौरव ट्रेडिंग कंपनी डीडीहाट से पैक्ड पतंजलि हनी का नमूना जांच के लिए राजकीय प्रयोगशाला रूद्रपुर भेजा था। जांच रिपोर्ट में पैक्ड पतंजलि हनी का नमूना अधोमानक पाया गया। जिसमें सुक्रोज निर्धारित मानक 5 प्रतिशत के स्थान पर 11.1 प्रतिशत पाया गया। मानकों के अनुरूप नहीं पाए जाने पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने 17 नवंबर 2021 को पिथौरागढ़ के एडीएम न्याय निर्णायक अधिकारी के न्यायालय में वाद दायर किया। जिस पर सुनवाई करते हुए अपर जिला मजिस्ट्रेट पिथौरागढ़ ने खाद्य कारोबारकर्ता मै. गौरव ट्रेडिंग कंपनी पर 40,000, सुपर स्टॉकिस्ट मै. कान्हाजी डिस्ट्रीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड पीरू मदारा, रामनगर उत्तराखंड पर 60,000 का अर्थदंड लगाया है।

इस दौरान निर्माता कंपनी मै. पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड हरिद्वार को अपनी फर्म के नाम से बाजार में बिक रही सामग्रियों की समय-समय पर जांच नहीं करने और अधोमानक, मिसब्रांड खाद्य पदार्थों के जब्तीकरण नहीं करने पर कठोर कार्रवाई करने की चेतावनी दी। साथ ही फर्म के नाम से बाजार में बिक रही सामग्रियों की समय-समय पर जांच करने के निर्देश दिए। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके शर्मा का कहना है कि अभियान जारी रहेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments