Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeबड़ी खबरसियाचिन ग्लेशियर के पास कश्मीर में चीन बना रहा सड़क, सैटेलाइट तस्वीरों...

सियाचिन ग्लेशियर के पास कश्मीर में चीन बना रहा सड़क, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा

भारत और चीन के बीच फिर से विवाद बढ़ने के आसार

असल न्यूज़: चीन ने सियाचिन ग्लेशियर के पास अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर में सड़क बना रहा है. ये सड़क सियाचिन के उत्तर दिशा में बन रही है. सैटेलाइट तस्वीरों से यह खुलासा हुआ है. चीन की इस हरकत से भारत की सुरक्षा पर सवाल उठता है.

भारत और चीन के बीच फिर से विवाद हो सकता है. क्योंकि चीन सियाचिन ग्लेशियर के उत्तर दिशा में नई सड़क बना रहा है. यह खुलासा सैटेलाइट तस्वीरों की वजह से हुआ है. चीन यहां पर कॉन्क्रीट की सड़क बना रहा है. ये सड़क अवैध रूप से कब्जा किए गए कश्मीर में है. यानी दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धस्थल सियाचिन के उत्तर में है

आपको बता दें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से एक हिस्सा चीन के पास 1963 में गया था. यहीं पर मौजूद है शक्सगम घाटी (Shaksgam Valley). इसी घाटी में चीन अपने हाईवे जी219 को बढ़ा रहा है. ये इलाका चीन के शिनजियांग में आता है. यह सियाचिन ग्लेशियर के इंदिरा कोल से 50 किलोमीटर दूर उत्तर दिशा की तरफ है. सड़क के कॉर्डिनेट्स (36.114783°, 76.671051°) है.

आपको यह भी बताना जरूरी है कि सियाचिन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मार्च से अब तक दो बार जा चुके हैं.  ये सैटेलाइट तस्वीरें यूरोपीयन स्पेस एजेंसी ने ली हैं. इसके बाद इंडिया टुडे ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ने इनकी जांच-पड़ताल की. तब पता चला कि पिछले साल जून से अगस्त के बीच यह सड़क बनाई गई है, फिर भी भारत सरकार द्वारा इस मुद्दे पर हमेशा की तरह चुप्पी साध रखी है

भारतीय सेना के फायर एंड फरी कोर के पूर्व कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राकेश शर्मा ने कहा कि चीन द्वारा बनाई जा रही सड़क पूरी तरह से अवैध है. भारत को डिप्लोमैटिक तरीके से इस मामले विरोध करना चाहिए. फायर एंड फरी कोर ही करगिल, सियाचिन ग्लेशियर और पूर्वी लद्दाख में तैनात है. वहीं सुरक्षा का ख्याल रखते हैं.

इस सड़क के बनने की पहली खबर X (ट्विटर) पर Nature Desai नाम के हैंडल पर दिखाई दी थी. यह हैंडल इंडो-तिब्बत बॉर्डर पर नजर रखता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments