Sunday, June 23, 2024
Google search engine
Homeधर्मMunger Ka Sita kund: यहां हुई थी मां सीता की अग्नि परीक्षा,...

Munger Ka Sita kund: यहां हुई थी मां सीता की अग्नि परीक्षा, इस कुंड का पानी हमेशा रहता है गर्म

असल न्यूज़: बिहार के मुंगेर में रामायण से जुड़े बहुत से स्थान मौजूद हैं जिनमें से एक सीता कुंड है. माना जाता है कि यहां मां सीता ने अग्नि परीक्षा दी थी. मान्यता है कि जहां माता वहां एक गर्म पानी का कुंड बन गया जिसका जल हमेशा ही गर्म रहता है. इस स्थान को रामतीर्थ के नाम से भी जाना जाता है. इस कुंड में मौजूद पानी का हमेशा गर्म रहना आज भी एक रहस्य बना हुआ है.

सिर्फ सीता कुंड का पानी है गर्म
मंदिर परिसर में माता सीताकुंड के अलावा आस-पास राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न के नाम पर भी चार कुंड है, लेकिन सीता कुंड का पानी ही हमेशा गर्म रहता है. जबकि अन्य चारों कुंड का पानी ठंडा रहता है. लोगों के लिए यह आज भी अनसुलझी पहेली की तरह है.

वैज्ञानिक ने किया शोध
सीता कुंड के गर्म जल के रहस्य को जानने के लिए समय-समय पर यहां वैज्ञानिक शोध करने के लिए आते रहते हैं. लेकिन आज तक कोई भी इस रहस्य की गुत्थी को सुलझा नहीं सका है. एक परिक्षण के बाद बताया जाता है कि इस कुंड की लंबाई और चौड़ाई 20 फीट है जबकि कुंड 12 फीट गहरा है. साथ ही एक परीक्षण कर कहा गया था कि यहां का जल आठ महीने तक शुद्ध रहता है. उन्होंने बताया था ग्रीष्म ऋतु में यहां के जल का तापमान कम हो जाता है.

माघ में लगाता है खास मेला
सीता कुंड के दर्शन के लिए तो सालभर लोग आते ही रहते हैं लेकिन माघ के महीने में एक खास मेले का आयोजन किया जाता है. इस समय बहुत से पर्यटक यहां आते हैं और सीता कुंड के गर्म जल में स्नान कर मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं. यह मेला पूरे एक माह तक चलता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments