Sunday, June 23, 2024
Google search engine
Homeइलेक्ट्रॉनिकइनवर्टर की बैटरी में हो सकता है धमाका, भूलकर मत करना ये...

इनवर्टर की बैटरी में हो सकता है धमाका, भूलकर मत करना ये गलतियां

असल न्यूज़: इनवर्टर का इस्तेमाल अब हर घर में आम हो चुका है. खासकर गर्मी के दिनों में बिजली बैकअप होना जरूरी हो जाता है. लेकिन इनवर्टर के मामले में कुछ लापरवाही बड़ा नुकसान करवा सकती है. ऐसे कई मामले सुनने में आए हैं जब इनवर्टर में धमाका हुआ और इससे आसपास के लोग चोटिल हुए. इनवर्टर की बैटरी में विस्फोट की घटनाएं वैसे तो दुर्लभ हैं, लेकिन अगर उचित देखभाल और सुरक्षा उपायों का पालन नहीं किया जाए तो ऐसा हो सकता है.

आइए जानते हैं इनवर्टर को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है और वो कौन सी गलतियां हैं जिन्हें आपको हर हाल में टालना चाहिए, ताकि इनवर्टर में ब्लास्ट जैसी घटनाओं से बचा जा सके.

इनवर्टर की ओवरचार्जिंग
इनवर्टर की बैटरी को निर्धारित समय से अधिक चार्ज करना खतरनाक हो सकता है. इसे रोकने के लिए, हमेशा बैटरी मेकर के बताए गए चार्जिंग इंस्ट्रक्शन का पालन करें और अच्छे चार्ज कंट्रोलर उपयोग करें.

लिक्विड बैटरी का लो वाटर लेवल
अगर आपकी बैटरी पानी पर चलती है, तो रेगुलर रूप से पानी का लेवल चेक करें और तय करें कि यह पर्याप्त है. पानी का लेवल कम होने पर बैटरी की प्लेटें खुली रह सकती हैं, जिससे बैटरी के अंदर गर्मी बढ़ती है और ब्लास्ट का खतरा होता है.

हाई टेम्प्रेचर में बैटरी रखना
बैटरी को बहुत अधिक गर्मी या सीधे धूप में न रखें. हाई टेम्प्रेचर बैटरी को ओवरहीट कर सकता है और विस्फोट का कारण बन सकता है.

बैटरी की सफाई में लापरवाही
बैटरी टर्मिनल पर जंग या गंदगी जमा होने से बैटरी में शॉर्ट सर्किट हो सकता है. इसलिए समय-समय पर बैटरी की सफाई करते रहें और टर्मिनल्स पर पेट्रोलियम जेली या कोई दूसरा लुब्रिकेंट लगाएं.

बैटरी असुरक्षित स्थान पर रखना
बैटरी को हमेशा वेंटिलेशन वाले स्थान पर रखें. अगर बैटरी गैस छोड़ती है और यह गैस बंद स्थान में जमा होती है, तो यह विस्फोटक हो सकती है. इसके अलावा गलत तरीके से वायरिंग करना भी बैटरी के लिए खतरनाक हो सकता है. सही पोलारिटी का ध्यान रखें और अच्छी क्वालिटी की केबल्स का ही इस्तेमाल करें.

निर्देशों का पालन नहीं करना
बैटरी मेकर की तरफ से दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें. यह आपको बैटरी के सही उपयोग और देखभाल के तरीके बताएगा. इसके अलावा अगर आपको बैटरी से कोई असामान्य गंध या आवाज आती है, तो तुरंत इसे अनप्लग कर दें और प्रोफेशनल इलेक्ट्रिशियन से संपर्क करें.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments