Sunday, June 23, 2024
Google search engine
HomeDelhi NCRरिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो की सौगात, मंजूर हुई डीपीआर, डीडीए ने 1000 करोड़ रुपये...

रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो की सौगात, मंजूर हुई डीपीआर, डीडीए ने 1000 करोड़ रुपये जारी किए, नए रूट पर बनेंगे ये स्टेशन

Delhi Metro Phase 4: दिल्लीवालों के लिए अच्छी खबर है। 20 से ज्यादा सालों से पेंडिग दिल्ली की रिठाला से कुंडली तक प्रस्तावित मेट्रो रेल लाइन को जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। इस मेट्रो लाइन को पीआईबी ने अपनी मंजूरी दे दी है।

असल न्यूज़: लंबे समय से पेंडिंग दिल्ली की रिठाला से कुंडली तक प्रस्तावित मेट्रो रेल लाइन को जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। वित्त मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने इस लाइन को अपनी मंजूरी दे दी है। बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद एक तरह से इस लाइन को वित्तीय मंजूरी मिल गई है। अब उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार की कैबिनेट से भी इस लाइन को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है।

चौथे फेज में बन सकती ये मेट्रो लाइन
इस लाइन का प्रस्ताव चौथे फेज के लिए किया गया था। तब से ये लाइन विचाराधीन है। अगर कैबिनेट भी इस लाइन को मंजूरी दे दे तो गाजियाबाद से रिठाला तक चल रही रेड लाइन मेट्रो का विस्तार हरियाणा के कुंडली तक हो जाएगा। इस तरह से कुंडली एनसीआर का छठा शहर हो जाएगा, जहां दिल्ली से मेट्रो पहुंचेगी। इस तरह से इस लाइन की लंबाई भी बढ़कर 60 किमी हो जाएगी और इसके स्टेशनों की संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी। फिलहाल ये रेडलाइन गाजियाबाद के बस अड्डे से लेकर रिठाला तक है।

पीआईबी से मिली मंजूरी
दिल्ली मेट्रो की किसी भी लाइन को कैबिनेट की मंजूरी से पहले पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) की मंजूरी लेनी होती है। शनिवार को डीडीए ने जानकारी दी है कि रिठाला से नरेला होते हुए कुंडली तक जाने वाली 26.5 किमी लंबी मेट्रो रेल लाइन को पीआईबी ने अपनी मंजूरी दे दी है और इस लाइन के निर्माण में खर्च होने वाली रकम में से एक हजार करोड़ रुपये डीडीए भी देगा। सूत्रों का कहना है कि ये लाइन पूरी तरह से एलिवेटेड होगी और दिल्ली देहात के कई इलाकों को कवर करेगी। इस लाइन के निर्माण के लिए पिछले कुछ साल से दिल्ली देहात के लोगों ने आंदोलन के जरिए सरकार पर दबाव बनाया हुआ था। इससे पहले इस लाइन पर लाइट रेल चलाने जैसे प्रस्ताव भी तैयार किए गए लेकिन बाद में उन्हें बदला गया। अब इस लाइन को कुंडली तक बढ़ाने का प्रस्ताव है। उम्मीद की जा रही है कि अगर इसे कैबिनेट की जल्द मंजूरी मिल जाती है तो अगले साल के शुरू में इस लाइन का निर्माण कार्य भी शुरू हो सकता है।

प्रस्तावित स्टेशनों के नाम
रिठाला के बाद रोहिणी सेक्टर 25, सेक्टर 26, सेक्टर 31, सेक्टर 32, सेक्टर 36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर 35, सेक्टर 34, बरवाला इंडस्ट्रियल एरिया, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया, बवाना जेजे कालोनी, सन्नौठ, न्यू सन्नौठ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़, नरेला अनाज मंडी, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, नरेला, नरेला सेक्टर-5, कुंडली और नत्थूपुर।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments