Saturday, July 20, 2024
Google search engine
HomeUncategorized5 संकेत बताते हैं ब्‍लास्‍ट होने वाला है AC, समय पर समझ...

5 संकेत बताते हैं ब्‍लास्‍ट होने वाला है AC, समय पर समझ लिया तो नहीं होगा हादसा, दूसरा वाला सबसे जरूरी

असल न्यूज़: गर्मी का सितम आसमान से आग बनकर बरस रहा है. घर से बाहर निकलने की हिम्‍मत नहीं होती और घर में बिना एयर कंडीशन (AC) के रहना मुश्किल है. बाहर का पारा 50 के पार है तो घरों की तपती दीवारों से राहत सिर्फ एसी ही दे रही है. ऐसे में ज्‍यादातर घरों में 20 से 24 घंटे तक एसी चलता है और आए दिन एसी में ब्‍लास्‍ट होने की खबरें भी आती हैं, जिसमें जान-माल दोनों का ही नुकसान होता है.

ऐसा नहीं है कि एसी अचानक से ही फट जाता है. आपका एसी भी ब्‍लास्‍ट होने या खराब होने से पहले कुछ संकेत देता है. अगर आपने समय रहते इन संकेतों को समझ लिया तो न सिर्फ हादसे को टाला जा सकता है, बल्कि जान-माल के नुकसान से भी बच सकते हैं. हम आपको कुल 5 ऐसे संकेत बताएंगे जो आपको एसी किसी भी खराबी और खासकर ब्‍लास्‍ट होने से पहले देता है.

इग्‍नोर न करें आवाज
एसी का इस्‍तेमाल करने वालों को एक बात काफी सुकून देती है कि इसमें से ज्‍यादा आवाज नहीं आती और चुपचाप आपका कमरा कूल हो जाता है. लेकिन, ऐसा तभी होता है जब आप अपने एसी की समय पर सर्विस कराते रहें. अगर सर्विस कराए बिना लंबे समय तक चलाते हैं तो उसमें ब्‍लॉकेज हो जाता है, जिससे एसी के कंप्रेसर पर ज्‍यादा दबाव पड़ता है और आपकी एसी सामान्‍य से ज्‍यादा आवाज करने लगती है. यह संकेत है कि आपका एसी अब खराब हो सकता है या उसमें ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है.

छूकर देखें गर्म तो नहीं
एसी आपके कमरे को ठंडा रखने के साथ खुद भी कूल-कूल रहता है. आप कमरे में लगी एसी को ऊपर से छूकर देखें तो यह सामान्‍य रहता है, लेकिन अगर आपको एसी की बॉडी गर्म महसूस होने लगे तो सावधान हो जाएं. एसी का गर्म होना उसमें एक्‍स्‍ट्रा हीट निकलने का संकेत देता है, जिससे आग लग सकती है या ब्‍लास्‍ट हो सकता है.

कूलिंक पर रखें नजर
वैसे तो आपको यह बात पता ही होगी कि एसी को लगातार लंबे समय तक चलाने से इसकी कूलिंग पर असर पड़ता है. लेकिन, अगर आपका एसी बिना लंबे समय तक चलाए भी कूलिंग कम कर दे तो समझ लीजिए कि इसमें खराबी आने वाली है और ध्‍यान नहीं दिया तो भीषण गर्मी में ब्‍लास्‍ट भी हो सकता है.

रुक-रुक कर आने लगे हवा
एसी चलाने वालों को अच्‍छी तरह से पता है कि यह बिना रुके लगातार ठंडी हवा फेंकता रहता है. यह तो एसी की सामान्‍य अवस्‍था है, लेकिन अगर आपका एसी रुक-रुककर हवा फेंकना शुरू करे तो सावधान हो जाना चाहिए. इसका मतलब है कि एसी के कंप्रेशर में दिक्‍कत है और ज्‍यादा चलाने पर यह ब्‍लास्‍ट भी कर सकता है.

चेक करें एसी का मोड
एसी के रिमोट में इसे अलग-अलग मोड पर चलाने के फीचर भी दिए जाते हैं. इसमें कूल मोड (Cool mode), ड्राई मोड (Dry Mode), फैन मोड (Fan Mode), स्लीप मोड (Sleep Mode), टर्बो मोड (Turbo Mode), एनर्जी सेवर मोड (Energy Saver Mode) और हीट मोड (Heat Mode) जैसे प्रमुख फीचर होते हैं. अगर आपकी एसी का मोड काम नहीं कर रहा है तो समझ लीजिए कि इसमें खराबी है और यह ब्‍लास्‍ट भी कर सकता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments