Saturday, July 20, 2024
Google search engine
HomeDelhi NCRWeather Update: पहाड़ से लेकर मैदान तक बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली-एनसीआर...

Weather Update: पहाड़ से लेकर मैदान तक बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली-एनसीआर को मिली जानलेवा गर्मी से राहत

असल न्यूज़: लगातार एक महीने से अधिक समय से प्रचंड गर्मी और लू से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर को बुधवार की रात थोड़ी राहत मिली। रात करीब 10 बजे से मौसम अचानक बदल गया और धूल भरी आंधी के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग से मिली सूचना के अनुसार इस दौरान 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली जिससे तापमान में कुछ कमी आई है। वैसे, पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बदला है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हापुड़, मेरठ, बागपत समेत हरियाणा के कई इलाकों में मौसम के इस बदलाव का असर देखा गया। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हालात में हल्के सुधार की बात कही है। विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बन रही है, जिससे दो दिनों तक राहत मिल सकती है। हालांकि, इससे पहले पूरे उत्तर भारत में बारिश न होने से गर्मी की स्थिति जानलेवा बनी रही। यूपी के विभिन्न जिलों में बुधवार को भीषण गर्मी से 91 मौतों की खबर है, जबकि दिल्ली में लू व तेज गर्मी से 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई। इनमें आरएमएल अस्पताल में 5, सफदरजंग अस्पताल में दो व एलएनजेपी अस्पताल में छह लोगों की मौत शामिल है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में 22 व नोएडा में 14 लोगों की मौत की सूचना है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों में बिहार और बंगाल के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा व महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी मानसून पहुंच जाएगा। इसके बाद उत्तर प्रदेश व दिल्ली की ओर इसके बढ़ने की उम्मीद है। एक निजी मौसम वेबसाइट ने 26 जून के बाद दिल्ली के तापमान में तेज गिरावट का अनुमान जताया है।

दिल्ली में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ा
दिल्ली में न्यूनतम तापमान ने 55 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र के अनुसार 18 जून की रात न्यूनतम पारा सामान्य से 8 डिग्री अधिक 35.2 डिग्री दर्ज किया गया जो 1969 के बाद सर्वाधिक है। 23 मई, 1972 को न्यूनतम पारा 34.9 डिग्री रहा था।

आज 40 डिग्री से नीचे आ सकता है तापमान
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को अच्छी बारिश हो सकती है। अनुमान जताया जा रहा है कि दिन का तापमान करीब एक महीने बाद 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रह सकता है। इसके अलावा आंधी की संभावना भी बन रही है।

यूपी के कई इलाकों में आंधी-बारिश, गिरा पारा
यूपी के कई इलाकों में बीती रात आंधी और बारिश की खबर है। यूपी में भीषण ठंड के बीच कई जिलों में बारिश ने लोगों को राहत की उम्मीद बंधाई है। लखनऊ में बुधवार देर रात कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई। वहीं, बहराइच में करीब एक घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई है। इससे पूरे शहर की बिजली गुल हो गई। जिले में बिजली की समस्या से लोग परेशान हैं लेकिन रात में हुई बारिश ने राहत दी है। इसी तरह श्रावस्ती के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश ने तपिश से राहत दी है। बरेली में तो आंधी-तूफान के कारण लेंटर गिरने से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक19 जून से प्रदेश में कहीं-कहीं शुरू हुआ छिटपुट बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा। 22 जून के बाद लू से निजात मिलने की संभावना है।

पहाड़ों पर भी बारिश
जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों व हिमाचल के शिमला, धर्मशाला, मंडी समेत कुछ और जिलों में तेज बारिश हुई है। भरमौर-मणिमहेश की चोटियों पर बर्फबारी, रोहतांग में हल्के फाहे गिरे। डलहौजी में ओलावृष्टि हुई है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़, चंपावत जिलों में झमाझम, जबकि देहरादून में हल्की बारिश हुई है।

अस्पताल, एंबुलेंस व डॉक्टर तैयार रखें राज्य
भीषण गर्मी के चलते केंद्र ने फिर सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया। बुधवार देर शाम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसके बाद राज्यों से गर्मी प्रभावित मरीजों को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अतुल गर्ग ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि अस्पताल, एंबुलेंस और डॉक्टरों को तैनात रखा जाए। देश के सभी एम्स और राज्यों के सरकारी अस्पतालों में तैयारियों की समीक्षा की जाए। नड्डा ने केंद्र के अस्पतालों में लू के लिए विशेष इकाइयों का गठन करने के लिए भी कहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments