Saturday, July 20, 2024
Google search engine
Homeबड़ी खबरबैंकिंग फ्रॉड के शिकार होने से बचें, नोट कर लें RBI की...

बैंकिंग फ्रॉड के शिकार होने से बचें, नोट कर लें RBI की ये जरूरी बातें.

असल न्यूज़: सोशल मीडिया और सुपरफास्ट इंटरनेट के इस दौर में साइबर स्कैम से बचना बहुत ही मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। सरकारी एजेंसियां, बैंक समय-समय पर लोगों को साइबर फ्रॉड के बारे में आगाह कर रहे हैं लेकिन लोग शिकार हो ही जा रहे हैं। कुछ दिन पहले आरबीआई और डिजिटल इंडिया ने ऑनलाइन साइबर स्कैम से बचने के कुछ टिप्स दिए हैं जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आइए जानते हैं…

एक्स हैंडल पर शेयर किए टिप्स
डिजिटल इंडिया के एक्स के हैंडल से RBI के हवाले से कुछ दिन पहले एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें ऑनलाइन हो रहे स्कैम और उससे बचने के बारे में बताया गया है। वीडियो के मुताबिक किसी भी अनजान लिंक पर आपको क्लिक नहीं करना चाहिए। आरबीआई की ओर से कहा गया है कि जानकार बनिए, सतर्क रहिए।

पार्ट टाइम जॉब और हाई रिटर्न का महाजाल
RBI के मुताबिक साइबर ठग किसी भी तरीके से आपको फंसाने का प्रयास कर सकते हैं। वे आपको लुभावने मैसेज कर सकते हैं, पार्ट टाइम जॉब ऑफर दे सकते हैं, इसके अलावा कम समय में अधिक पैसे कमाने का झांसा भी दे सकते हैं।
कई बार ये ठग आपको ओटीपी के नाम पर तो कई बार केवाईसी और कई बार कस्टमर केयर के नाम पर ठग सकते हैं। ये ठग आपको कस्टम अधिकारी या पुलिस वाले के नाम पर भी फोन करके पैसे मांग सकते हैं। यदि आपको ऐसा कुछ लगता है तो तुरंत इसकी शिकायत करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments