Saturday, July 20, 2024
Google search engine
Homeइलेक्ट्रॉनिकये पांच संकेत बताते हैं कि फटने वाला है आपका फोन, ना...

ये पांच संकेत बताते हैं कि फटने वाला है आपका फोन, ना करें नजरअंदाज

स्मार्टफोन में आग लगने और उसके फटने की रिपोर्ट हर मौसम में आती है लेकिन गर्मी के मौसम में इनकी संख्या बढ़ जाती है। ऐसा भी नहीं है कि किसी एक ब्रांड के फोन में आग लगती है। लगभग सभी ब्रांड के फोन में आग लग सकती है और फोन बम की तरह फट सकता है। गर्मी में स्मार्टफोन का खास ख्याल रखना होता है। यहां एक बड़ा सवाल यह है कि आखिर कैसे पता किया जाए कि फोन फटने वाला है या उसमें आग लगने वाली है। आइए जानते हैं 5 कारण।

बैटरी का फूलना
अगर आपको लगता है कि आपके फोन की बैटरी फुल गई है या फिर फोन के बैक पैनल पर कोई ऊभार नजर आ रहा है तो सावधान हो जाएं। ऐसी स्थिति में बैटरी के फटने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।

फोन का ज्यादा गर्म होना
अगर आपका फोन बार-बार गर्म हो रहा है तो फौरन उसे सर्विस सेंटर में लेकर जाएं। कई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि फटने से पहले स्मार्टफोन गर्म होते हैं या फिर गर्म होने वाले स्मार्टफोन के फटने की संभावना ज्यादा होती है।

गर्म जगह पर फोन चार्ज ना करें
फोन को हमेशा कम तापमान में ही चार्ज करें, क्योंकि चार्जिंग से दौरान फोन ऐसे ही थोड़ा गर्म होता है। फ्रीज के ऊपर फोन को रखकर कभी चार्ज ना करें। इसलिए फोन को चार्जिंग के समय कमरे के तापमान पर ही रखें।

पानी में गिरने पर मैकेनिक को दिखाएं

कई बार किसी कारण से फोन पानी में गिर जाता है तो हम खुद ही मैकेनिक बन जाते हैं और उसे रिपेयर करने लगते हैं जो कि गलत है। पानी में गिरने के बाद फोन में कई सारी दिक्कतें आ सकती हैं। यहां तक की बैटरी में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है। घर पर ही फोन रिपेयर करने से बचें।

फोन को बार-बार गिरने से बचाएं
फोन के बार-बार गिरने से भी बैटरी डैमेज होती है और उसके बाद उसमें आग लग सकती है। ऐसे में अपने फोन का ख्याल रखें और उसे गिरने से बचाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments