Tuesday, July 2, 2024
Google search engine
Homeधर्मझाड़ू से जुड़ी ये पांच गलतियां आपको कर सकती हैं कंगाल, जानें...

झाड़ू से जुड़ी ये पांच गलतियां आपको कर सकती हैं कंगाल, जानें इसे रखने का नियम

असल न्यूज़: हिंदू धर्म में घर को साफ-सुथरा रखने का एक विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि जहां सफाई रहती है, वहां देवी लक्ष्मी का वास होता है। घर की सफाई में झाड़ू का अहम योगदान होता है। अक्सर ऐसा होता है कि लोग बिना सोचे समझे कभी भी झाड़ू लगा लेते हैं। मगर वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू लगाने का कुछ खास नियम होते है, जिसे ‘शुभ’ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी वहीं पर वास करती हैं जहां पर साफ-सफाई होती है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि मां लक्ष्मी को झाड़ू बहुत ही प्रिय होती है। झाड़ू लगाना एक ऐसा काम है, जिसे लगभग हर घरों में किया जाता है। मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए लोग उनकी खूब पूजा-पाठ करते हैं बहुत से लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। शास्त्रों में भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के टोटके और उपाय बताए गए हैं, जिसे अपनाकर मां लक्ष्मी को आसानी से खुश किया जा सकता है। इसलिए आइए लेख में जानते हैं कि मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए घर में झाड़ू से कौन कौन से उपाय या टोटके कर सकते हैं।

सूर्यास्त के बाद झाड़ू न लगाएं
मान्यताओं के अनुसार, सूर्यास्त के बाद कभी भी घर नहीं झाड़ना चाहिए। झाड़ू लगाने के लिए सूर्योदय या सूर्योदय के पहले का समय शुभ माना जाता है। दरअसल, सूर्यास्त के बाद मां लक्ष्मी घरों में निवास करती हैं, इसलिए सूर्यास्त के समय घर झाड़ने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और उस घर से क्रोधित होकर चली जाती हैं। इसीलिए गलती से भी सूर्यास्त के बाद कभी भी घर पर झाड़ू नहीं लगाना चाहिए।

घर से बाहर जाते समय झाड़ू न लगाएं
इस बात का सभी को ध्यान रखना चाहिए कि जब भी घर का कोई सदस्य किसी खास कार्य के लिए घर से बाहर जाए, तो उसके तुरंत बाद झाड़ू न लगाएं। इससे कार्यों में कई तरह की बाधाएं उत्पन्न होती हैं और कार्य सफल नहीं हो पाते हैं।

घर में झाड़ू रखने के नियम
अपने घर को आर्थिक परेशानियों से बचाने के लिए और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए, झाड़ू को घर के ऐसे हिस्से में रखें जहां कोई भी आसानी से ना देख सके। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि घर में आते-जाते समय झाड़ू कभी भी पैरों से न टकराए। झाड़ू रखने का एक नियम और है कि इसे कभी भी घर में लगे तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। झाड़ू को रखते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि झाड़ू को सीधा न रखें। झाड़ू को रखते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि इसे हमेशा घर के पश्चिम दिशा में रखा जाए।

झाड़ू पर पैर रखने से क्या होता है?
जानकारों के अनुसार, झाड़ू, मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में से एक माना जाता है, इसकी सबसे बड़ी वजह है कि झाड़ू की मदद से ही घर की गंदगी साफ होती है। अब जैसा की हम जानते हैं कि मां लक्ष्मी को साफ सफाई बहुत पसंद है। ऐसे में अगर कभी गलती से झाड़ू पर पैर चला जाए तो हाथ जोड़कर माफी मांग लेनी चाहिए।

किस दिन खरीदना चाहिए झाड़ू
नए झाड़ू को लेकर एक मान्यता और है कि इसके इस्तेमाल की शुरुआत शनिवार से ही होनी चाहिए। इसलिए जब आप घर में नया झाड़ू लाएं, तो शनिवार के दिन से ही उसका इस्तेमाल करें। साथ ही पूर्णिमा: अमावस्या या पूर्णिमा के दिन भी झाड़ू खरीदना शुभ होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments