Saturday, July 20, 2024
Google search engine
Homeक्राइमOnline फ्रॉड का हो गए शिकार? इस नंबर पर करें कॉल, सरकार...

Online फ्रॉड का हो गए शिकार? इस नंबर पर करें कॉल, सरकार पूरा पैसा दिलाएगी वापस.

असल न्यूज़: केंद्र सरकार ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से एक टोल फ्री मोबाइल नंबर 155260 जारी किया था, जहां कोई भी भारतीय नागरिक बैंक या मोबाइल फ्रॉड होने की शिकायत दर्ज करा सकता था, जिसे अब बदलकर सरकार ने 1930 कर दिया गया है। इस नंबर पर शिकायत करने के बाद पुलिस और एजेंसी तुरंत एक्शन में आती है। साथ ही बैंक तक तत्काल प्रभाव से सूचना पहुंचती है। ऐसे में फ्रॉड की रकम को रिकवर कर लिया जाता है।

कैसे करें कॉल
अगर आपके साथ बैंक फ्रॉड हुआ है, तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1930 पर कॉल करना होगा। ध्यान दें कि शिकायत तभी दर्ज की जाएंगी, जब आप बैंक से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करेंगे।
इसके बाद आपसे आपका नाम, अकाउंट नंबर, कार्ड नंबर, वॉलेट की जानकरी ली जाएगी। बशर्ते इस दौरान पिन नंबर नहीं बताना चाहिए।

आपकी सारी डिटेल को संबंधित बैंक को भेजा जाएगा, जहां बैंक फ्रॉड की घटना हुई है। इसके साथ ही आपके फ्रॉड की शिकायत रिजर्व बैंक और पुलिस तक जाएगी।

इस सर्विस से यूपीआई पेमेंट ऐप और सभी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन संस्थाएं लिंक हैं।

कैसे काम करती है ये सर्विस
किसी भी बैंकिंग लेनदेन को पूरा होने में वक्त लगता है। जब आप यूपीआई पेमेंट या कोई अन्य ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, तो आपके अकाउंट से तुरंत पैसे कट जाते हैं, लेकिन एक बैंक से दूसरे बैंक के बीच पैसों के लेनदेन में वक्त लगता है। ऐसे में अगर आप 24 घंटे के भीतर शिकायत दर्ज करते हैं, तो आपके पैसे के लेनदेन को रोककर आपको पैसा वापस किया जा सकता है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments