Saturday, July 20, 2024
Google search engine
Homeधर्मइस बार भव्य होगी जगन्नाथ मंदिर की यात्रा, मुस्लिम कारीगरों ने तैयार...

इस बार भव्य होगी जगन्नाथ मंदिर की यात्रा, मुस्लिम कारीगरों ने तैयार किया रथ, गद्दी पर विराजमान होंगे भगवान

असल न्यूज़: हर साल जगन्नाथ जी का निकलने वाली रथयात्रा इस साल 7 जुलाई को निकलने वाली है. ऐसे में इस बार इसको भव्य बनाने के लिए मुस्लिम समुदाय के कारीगर भी अपना योगदान दे रहे हैं. भागलपुर के सखिचनघाट के समीप स्थित जगन्नाथ मंदिर से इस साल 151वीं रथ यात्रा निकलने जा रही है. लेकिन पहली बार शहर में उनका भव्य रथ नजर आने वाला है. यह रथ करीब 21 फीट ऊंचा बनाया जा रहा है जिस पर भगवान जगन्नाथ को घुमाया जाएगा.

आपको बता दें कि इस रथ को पूरे शहर में भ्रमण कराया जाता है. इसमें भगवान जगन्नाथ जी की प्रतिमा को रखकर और हर एक चौक चौराहे होते हुए भ्रमण कराया जाता है. रथ तैयार कर रहे कारीगर महबूब आलम से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि 15 दिन से इसको तैयार कर रहे हैं और संभवत 2 दिन में रथ तैयार हो जाएगा. उन्होंने बताया कि हम लोग भी जब इस यात्रा को देखते हैं तो काफी अच्छा लगता है, हम लोग वर्षों से स्टिलनेस स्टील का काम करते आ रहे हैं, तो मन में लगा भगवान जगन्नाथ जी के भव्य रथ को बनाया जाए. इसको लेकर जगन्नाथ मंदिर के पंडित सौरभ जी से बातचीत हुई. तभी उसको बनाना प्रारंभ किया. यह रथ पूरी तरीके से स्टिलनेस स्टील से तैयार किया जा रहा है. वहीं, इसकी सजावट देखते बनती है.

यहां भव्य आयोजन होता है
उन्होंने बताया कि भगवान का आसन गद्दीदार बनाया जाएगा और उस पर उनको विराजमान कर पूरे शहर में भ्रमण कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसको पूरे आस्था के साथ बनाते हैं. मंदिर के पुजारी सौरभ मिश्रा ने बताया कि यहां पर भव्य तरीके से आयोजन होता है. महाप्रसाद बनता है. घोड़े, गाजे बाजे के साथ इनकी यात्रा यहां से प्रारंभ होकर पूरे शहर में घुमाई जाती है. महाप्रसाद का भी वितरण किया जाता है. शहर वासी इनके दर्शन को उमड़ते हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments