Saturday, July 20, 2024
Google search engine
HomeDelhi NCRनिगम बोध घाट पर मिलेगा अंतिम संस्कार का सारा सामान नाममात्र के...

निगम बोध घाट पर मिलेगा अंतिम संस्कार का सारा सामान नाममात्र के शुल्क पर।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के प्रसिद्ध प्राचीन निगम बोध घाट,जमना बाजार, कश्मीरी गेट पर बडी पंचायत वैश्य बीसे अग्रवाल (पंजी.)व निगम बोध घाट संचालन समिति के संयुक्त तत्वावधान में घाट के गेट न.2 के पास व सीएनजी दाह संस्कार स्थल के सामने अंतिम संस्कार में प्रयोग होने वाली सभी सामग्री को नाममात्र के शुल्क पर लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। सभा के प्रमुख श्री सुमन कुमार गुप्ता ने बताया कि संस्था ने चौदह वर्षों के दौरान घाट को महादेव के दिव्य स्थल के रुप में संवारने में कोई कोर कसर‌ नही छोडी, लगातार यहां जगह जगह देवताओं के स्वरुपों को विराजमान कराया जा रहा है।

निगम बोध घाट पर मिलेगा अंतिम संस्कार का सारा सामान नाममात्र के शुल्क पर।
निगम बोध घाट पर मिलेगा अंतिम संस्कार का सारा सामान नाममात्र के शुल्क पर।

उन्होंने बताया,कि बड़ी पंचायत वैश्य बीसे अग्रवाल सभा के प्रधान नायक रहे स्व.लाला महानंद प्रसाद सिंघल जी और अब उनके सुपुत्र श्री संजय सिंघल सहित पूरी अग्रवाल सभा इस घाट पर जनसुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।श्री गुप्ता ने बताया,कि अब मानव जीवन के अंत होने पर उसके अंतिम संस्कार के लिए सभी 14 आवश्यक विधाओ को नाममात्र के शुल्क पर लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा,सामर्थ्यवान लोगो को अपने परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए 1100 रुपए की राशि में अर्थी,कपडा,एक किलो देसी घी,एक किलो हवन सामग्री, पंचरत्न, गंगाजल, केवड़ा,शहद, कपूर,आटा तिल,मटका,चंदन 5 पीस,सुतली कलावा और एक शाॅल उपलब्ध करवाई जाएगी साथ ही निम्न वर्ग के असहाय लोगों के परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए ये सभी सामग्री संस्था की ओर से निशुल्क दी जाएगी।

श्री गुप्ता ने कहा,कि हमारी संस्था का उद्देश्य है कि देवो के देव महादेव के इस पावन व प्राचीन घाट पर मृतकों के साथ आने वाले जो महानुभाव है, उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। जगह जगह वातानुकूलित प्रतीक्षालय बनाए गए हैं, पिछले वर्ष आई भंयकर बाढ़ के कारण जो त्रासदी हुई थी, उसे एक वर्ष में ही पूरा कर पुनः पुनर्निर्माण कराया गया है। लोगों के बैठने के लिए बेंचें और जगह जगह सूचना पट लगाए गए हैं, संस्था की ओर से सैकड़ों लोगों का स्टाफ यहां दिन रात सेवा भाव से जुटा हुआ है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments