Saturday, September 7, 2024
Google search engine
Homeइलेक्ट्रॉनिकइंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने रेसिंग कारों और बाइकों के लिए लॉन्च किया...

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने रेसिंग कारों और बाइकों के लिए लॉन्च किया हाई-ऑक्टेन ईंधन, जानें क्या है खास

असल न्यूज़: भारत की प्रमुख ईंधन खुदरा विक्रेताओं में से एक, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) (आईओसीएल) ने विशेष रूप से फॉर्मूला वन जैसी मोटरस्पोर्ट्स में भाग लेने वाली रेसिंग कारों और बाइकों के लिए तैयार किए गए हाई-ऑक्टेन पेट्रोल को लॉन्च किया है। खुदरा विक्रेता ने पहले घोषणा की थी कि उसने ओडिशा स्थित पारादीप रिफाइनरी में Storm-X (स्टॉर्म-एक्स) नाम के ईंधन का उत्पादन शुरू कर दिया है। यह रिफाइनरी अपनी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और रणनीतिक स्थान के लिए जानी जाती है। इसने पिछले वीकेंड में चेन्नई में मद्रास इंटरनेशनल सर्किट को पहली डिलीवरी की थी।

स्टॉर्म-एक्स हाई ऑक्टेन ईंधन को भारत और अंतर्राष्ट्रीय सर्किट दोनों में मोटर रेसिंग इवेंट्स में भाग लेने वाली कारों और बाइकों को चलाने के लिए डिजाइन किया गया है। आईओसी ने कहा था कि उसने दो मोटरस्पोर्ट आयोजकों के साथ आधिकारिक ईंधन भागीदार के रूप में करार किया है। जिसमें फेडरेशन इंटरनेशनेल डे मोटोसाइक्लिस्मे (FIM) और एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप (ARRC) शामिल हैं। IOC इन दोनों के साथ तीन साल तक आधिकारिक ईंधन भागीदार बना रहेगा।

हाई-ऑक्टेन स्टॉर्म-एक्स ईंधन को फरीदाबाद स्थित इंडियनऑयल रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर द्वारा विकसित किया गया है। इस ईंधन के पीछे का दिमाग इंडियनऑयल के चेयरमैन श्रीकांत मधव वैद्य माने जाते हैं। उन्होंने कहा, “यह ईंधन नवाचार और उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में खड़ा है। जो कड़े अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने वाले विशेष ईंधन विकसित करने की हमारी अथक खोज का प्रतीक है। यह सहयोग वैश्विक मंच पर ‘मेक इन इंडिया’ पहल को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

यह ईंधन 2G इथेनॉल सहित एडवांस्ड टिकाऊ घटकों के साथ हाई-ऑक्टेन गैसोलीन धाराओं का मिश्रण है। हाई ऑक्टेन ईंधन का इस्तेमाल फॉर्मूला वन में भाग लेने वाली रेसिंग कारों को चलाने के लिए भी किया जाता है। स्टॉर्म-एक्स को दुबई के ब्यूरो वेरिटास द्वारा प्रमाणित किया गया है।

IOC ने हाल ही में मद्रास मोटर स्पोर्ट्स क्लब के साथ भी करार किया है। इस ईंधन का इस्तेमाल चालू 2024 सीजन के दौरान मद्रास इंटरनेशनल सर्किट में इंडियन नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप के तीसरे और चौथे दौर में भाग लेने वाली रेसिंग कारों और बाइकों को चलाने के लिए किया जाएगा। IOC पहले ही इस आयोजन के लिए 50 से ज्यादा बैरल स्टॉर्म-एक्स हाई-ऑक्टेन पेट्रोल की डिलीवरी कर चुका है।

IOC वर्तमान में भारत में वाहनों को चलाने के लिए पेट्रोल और डीजल बेचता है। नियमित और प्रीमियम के रूप में वर्गीकृत दो मूलभूत रूपों में पेश किया जाने वाला, खुदरा विक्रेता कारों और दोपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग ऑक्टेन ईंधन प्रदान करते हैं। IOC द्वारा दिया जाने वाला मानक ईंधन का ऑक्टेन नंबर 87 है, जबकि प्रीमियम ईंधन का ऑक्टेन नंबर 91 है।

IOC तीन प्रकार के प्रीमियम ईंधन प्रदान करता है जिनमें 95-ऑक्टेन XP95 पेट्रोल, लक्जरी कारों और बाइकों के लिए 100-ऑक्टेन XP100 पेट्रोल और बेहतर माइलेज और कम प्रदूषण का वादा करने वाला XtraGreen डीजल शामिल है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments