Saturday, September 7, 2024
Google search engine
HomeDelhi NCRदिल्ली में बारिश शुरू होते ही MCD के कई कंट्रोल रूम हुए...

दिल्ली में बारिश शुरू होते ही MCD के कई कंट्रोल रूम हुए ठप.

असल न्यूज़: एमसीडी ने बरसात शुरू होने से पहले सिविक सेंटर सहित 12 जोन में कंट्रोल रूम शुरू किए थे। दावा किया गया था कि सभी कंट्रोल रूम सातों दिन और 24 घंटे काम करेंगे। बुधवार सुबह हुई तेज बरसात के बाद कंट्रोल रूम के नंबर्स पर कॉल की गई तो पता चला कि हेड ऑफिस सहित कई जोन के कंट्रोल रूम काम नहीं कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में दिल्ली के लोग जलभराव, पेड़ और बिल्डिंग आदि गिरने पर राहत और बचाव कार्यों के लिए एमसीडी को कैसे सूचना दे पाएंगे?

एमसीडी के कॉल सेंटर का हाल
एमसीडी के सेंट्रल कंट्रोल रूम का नंबर 155305 है। सुबह 12:11 Ṇऔर 12:14 बजे कंट्रोल रूम के नंबर पर दो बार कॉल की। दोनों बार प्री रिकॉर्डेड जवाब में कहा गया कि आपकी कॉल जल्द कनेक्ट की जाएगी, लेकिन एक बार भी कॉल कनेक्ट नहीं हुई। सुबह 11:38 पर सेंट्रल जोन के कंट्रोल रूम के नंबर पर कॉल की गई, कॉल मिलते ही कट गई। दोबारा कॉल करने पर ही यही हुआ। शाहदरा नॉर्थ जोन के कंट्रोल रूम के दो नंबर दिए गए थे। पहले नंबर पर कॉल की गई तो बताया गया कि यह नंबर गलत है। इसके बाद दूसरे नंबर पर कॉल की गई। इस नंबर पर कॉल तो रिसीव होने के बाद तुरंत कट रही थी। ऐसा लग रहा था तो कंट्रोल रूम में बैठा कोई शख्स फोन रिसीव करने के बाद कॉल काट रहा हो।

कॉल रिसीव होने पर कट रही थी लाइन
नरेला जोन के कंट्रोल रूम के लिए दो लैंडलाइन नंबर दिए गए है। इनमें से एक नंबर गलत है, जबकि दूसरा नंबर डीसी ऑफिस का है। 11:46 बजे कंट्रोल रूम के तीसरे नंबर (मोबाइल नंबर) Ṇपर कॉल की गई। कॉल रिसीव करने वाले कर्मचारी ने बताया कि जलभराव, पेड़ गिरने और मकान आदि गिरने से संबंधित शिकायतें इसी नंबर पर सुनी जाती है। सुबह 11:53 बजे करोल बाग जोन के कंट्रोल रूम के नंबर पर कॉल की गई। पहला नंबर मौजूद नहीं था, दूसरे नंबर पर बेल जाते ही कट रहा था। इसी तरह से नजफगढ़ जोन के कंट्रोल रूम के भी दोनों नंबर काम नहीं कर रहे। 12 जोन में से पांच जोन के कंट्रोल रूम काम नहीं करने से इन जोन में रहने वाले लाखों लोग बरसात के दौरान होने वाली दिक्कत परेशानियों की शिकायत कहां और किससे करेंगे?

बरसात में टूटे पेड़ और गिरे छज्जे
दिल्ली में बुधवार की सुबह हुई तेज बरसात से कई जगह लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ा। इसके अलावा कई जगहों पर पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गए और मकानों के छज्जे गिरने की भी घटना हुई। एमसीडी का कहना है कि किसी तरह के जानमाल की हानि नहीं हुई है। बरसात से जिन जगहों पर पानी भरा, उनमें वेस्ट आजाद नगर, कृष्णा नगर, धर्मपुरा गली नंबर 8, मंडोली एक्सटेंशन, मेन रोहतक रोड मुंडका, रोहिणी सेक्टर 25, सेक्टर 23 और जेजे कॉलोनी बवाना, कूचा दयाराम, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, अलीगंज कोटला मुबारकपुर, नहारपुर सेक्टर 7 रोहिणी, सेक्टर तीन रोहिणी पॉकेट जी 27, प्रताप गार्डन ए ब्लॉक और बिंदापुर आदि शामिल हैं।

यह भी देखें:-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments