Monday, March 4, 2024
Google search engine
Homeअन्यPariksha Pe Charcha: दिल्ली के एलजी ने बच्चों से की बात, बोले-...

Pariksha Pe Charcha: दिल्ली के एलजी ने बच्चों से की बात, बोले- पीएम की सलाह विद्यार्थियों के लिए उपयोगी

असल न्यूज़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के दौरान बहुत उपयोगी होगी। प्रधानमंत्री के दिए टिप्स विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों, अभिभावकों और हर आम आदमी के लिए भी उपयोगी हैं। केवल स्कूल-कॉलेजों की चहारदीवारी के अंदर ही सीखना सीमित नहीं है, बल्कि जीवन की हर घटना हमें कुछ न कुछ सिखाती है।

ये बातें उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सोमवार को सरोजनी नगर स्थित एनडीएमसी के नवयुग स्कूल में विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बड़ी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री की परीक्षा पे चर्चा का सीधा प्रसारण देखने के बाद कहीं। इस मौके पर उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि प्रधानमंत्री के परीक्षा और शिक्षा जैसे विषयों पर छात्रों के साथ लगातार बातचीत करने के हम आभारी है। वह पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो छात्रों से संवाद करते हैं।

उनका प्रत्येक विद्यार्थी और उनके माता-पिता को तनाव दूर करने का सुझाव देना काफी अच्छा कदम है। इसी तरह विद्यार्थियों को अपने तनाव को दूर करने के लिए परीक्षा की तैयारी के समय बीच-बीच में संगीत, खेल और अपने शोक को भी शामिल करने की सलाह बहुत ही अच्छी है।

उपराज्यपाल ने नवयुग स्कूल के विद्यार्थियों की ‘एग्जाम वॉरियर’ विषय पर लगी प्रदर्शनी और प्रधानमंत्री की ‘एग्जाम वॉरियर्स‘ पुस्तक में बताए गए मंत्रों से संबंधित पेंटिंग का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, सदस्य कुलजीत सिंह चहल, सचिव कृष्ण मोहन भी उपस्थित थे।

स्कूलों में मनाया जाएगा परीक्षा पर्व 6.0
प्रधानमंत्री की ‘परीक्षा पे चर्चा’ से प्रेरित होकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) छात्रों के साथ परीक्षा पर्व 6.0 मनाएगा। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को परीक्षा से संबंधित तनाव से बचने के लिए सहायता करना और दबाव को कम करने के उपाय बताना है।

साथ ही, अभिभावकों और शिक्षकों के दृष्टिकोण को बदलना और परीक्षा परिणाम से पहले उनकी चिंता को दूर करना है। निदेशालय ने बताया कि आयोग बच्चों के साथ परीक्षाओं का जश्न मनाने के लिए हर साल परीक्षा पर्व मनाता है। वहीं, इस पर्व को एनसीपीसीआर के सोशल मीडिया खातों और दूरदर्शन पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से दिखाया जाएगा। रेडियो स्पॉट और सोशल मीडिया अभियान भी शामिल है।

ऑडियो-वीडियो के जरिये छात्र दे सकेंगे संदेश
आयोग परीक्षा पर्व 6.0 में परीक्षा संबंधी तनाव और चिंता के प्रबंधन पर छात्रों के ऑडियो-वीडियो संदेशों को बढ़ावा देती है। इसमें भाग लेने के लिए वे खुद पंजीकृत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना वीडियो संदेश रिकॉर्ड करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट http://parikshaparv.in पर अपलोड करना होगा। छात्रों के चयनित ऑडियो-वीडियो संदेशों को एनसीपीसीआर की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर भी डाला जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular