Sunday, July 21, 2024
Google search engine
HomeराजनीतिCongress Candidates List 2024: कांग्रेस ने जारी की पहली कैंडिडेट लिस्ट, राहुल...

Congress Candidates List 2024: कांग्रेस ने जारी की पहली कैंडिडेट लिस्ट, राहुल गांधी का नाम वायनाड से फाइनल

असल न्यूज़लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की 7 मार्च को हुई बैठक में कई बड़े नाम तय हो गए थे. कांग्रेस ने शुक्रवार (8 मार्च) को पहली कैंडिडेट लिस्ट जारी कर इस पर मुहर लगा दी है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को केरल की वायनाड लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है.

कांग्रेस की पहली सूची में 39 नाम सामने आए हैं. इसमें छत्तीसगढ़ से छह, कर्नाटक से सात, केरल से 16, लक्षदीप से एक, मेघायल से दो, नगालैंड से एक, सिक्किम से एक, तेलंगाना से चार और त्रिपुरा से एक उम्मीदवार उतार गया है.

इसमें वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, अलप्पुझा से केसी वेणुगोपाल, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, मेघालय से विंसेंट पाला और त्रिपुरा वेस्ट से आशीष साहा का नाम सामने आया है.

39 उम्मीदवारों वाली कांग्रेस की इस पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य कैटेगरी से हैं, जबकि 24 उम्मीदवार पिछड़े, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक समाज से हैं.

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में और किसे मिली जगह?

कांग्रेस ने पहली सूची में छत्तीसगढ़ से और भी उम्मीदवार उतारे हैं. इनमें जांजगीर से शिव डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय और महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को उम्मीदवार बनाया गया है.

केरल में कांग्रेस ने किसे दिया टिकट?

केरल के कासरगोड से राजमोहन उन्निथन, कन्नूर से के सुधाकरन, वडाकारा से शाफी परमबिल, वायनाड से राहुल गांधी, कोझिकोड से एमके राघवन, पलक्कड़ से वीके श्रीकंदन, अलाथुर-एसी से राम्या हरिदास, त्रिशूर से के मुरलीधरन, चलाकुडी से बेनी बेहानन, एर्नाकुलम से हिबी ईडेन, इडुक्की से डीन कुरियाकोस, अलप्पुझा से केसी वेणुगोपाल, मावेलिक्करा-एसी से कोडिकुनील सुरेश, पथानामथिट्टा से एंटो एंटनी, अत्तिंगल से अदूर प्रकाश और तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर को उम्मीदवार बनाया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments