Sunday, April 14, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यVastu Tips Health: वास्तु की इन गलतियों के कारण भी बार-बार बीमार...

Vastu Tips Health: वास्तु की इन गलतियों के कारण भी बार-बार बीमार पड़ते हैं लोग

असल न्यूज़: क्या आप बार-बार बीमार पड़ते हैं या फिर आप हमेशा ही थका-थका महसूस करते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो हो सकता है कि वास्तु की कुछ गलतियां आपकी हेल्थ के लिए जिम्मेदार हो। आमतौर पर वास्तु से जुड़ीं गलतियां होने से इसका असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। घर में कुछ सामान ऐसा होता है, जिनके होने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। जैसे, सोचिए कि अगर आपके कमरे में सामान इधर-उधर पड़ा रहेगा या आपका बिस्तर साफ नहीं होगा, तो आपको आलस आएगा और कुछ भी काम करने का मन नहीं करेगा। इसी तरह वास्तु शास्त्र भी है, आप अगर कुछ बातों का ख्याल नहीं रखते, तो आपके घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है, जिसका असर आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों पर पड़ता है। आइए, जानते हैं कि अच्छी हेल्थ के लिए आपको किन गलतियों से बचकर रहना चाहिए-

दक्षिण दिशा में न रखें बेड
दक्षिण दिशा यमराज की मानी जाती है, इसलिए दक्षिण दिशा की तरह पैर करके सोने से भी बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से सिर और पैरों में दर्द हो सकता है। इसके अलावा आपको हमेशा शरीर के बाकी हिस्सों में दर्द की शिकायत भी होने लगती है।

खिड़ियां और दरवाजे बंद करके न रखें
खुली और ताजा हवा किसे पसंद नहीं होती लेकिन जरूरी नहीं है कि खुली हवा आपको सिर्फ बाहर ही मिले बल्कि घर में भी आप हवा का ख्याल रखें। वेंटिलेशन के लिए आपको दरवाजे और खिड़कियां हमेशा बंद रखकर नहीं रखनी चाहिए। इस घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। आप अगर सुबह-शाम खिड़िया और दरवाजे बंद करके रखते हैं, तो उसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है।

नेचुरल लाइट्स के लिए स्पेस न होना
आजकल घरों में एलईडी लाइट्स लगाने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से लोग दिन में भी इन लाइट्स को ऑन रखना पसंद करते हैं। इसकी एक वजह यह भी होती है कि घरों में प्राकृतिक रोशनी जाने की जगह ही नहीं होती, जिस वजह से हमेशा लाइट्स जलाकर रखनी होती है लेकिन यह लाइट्स देखने में कितनी भी सुंदर लगे लेकिन आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं है। अच्छी सेहत के लिए आपके घर में प्राकृतिक रोशनी का आना बहुत जरूरी है।

घर में पेड़-पौधे न होना
आजकल घरों में स्पेस बहुत कम होता है, इसलिए घरों में पेड़ लगाना बहुत ही मुश्किल है लेकिन अच्छी सेहत के लिए आप अपने घर में इनडोर प्लाट्ंस तो रख ही सकते हैं। घर में हरियाली रहने से आपकी हेल्थ अच्छी रहती है। कुछ ऐसे पौधे होते हैं, जिन्हें आप घरों में आसानी से रख सकते हैं। इनमें एयर प्यूरिफॉयर प्लांट्स जरूर रखें।

धन लाभ और आर्थिक उन्नति के लिए आजमाेएं वास्तु के ये आसान उपाय

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments