Sunday, April 14, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यVastu Tips: गृह क्लेश से छुटकारा दिलाते हैं वास्तु के यह उपाय,...

Vastu Tips: गृह क्लेश से छुटकारा दिलाते हैं वास्तु के यह उपाय, परिजनों के बीच बढ़ेगा प्यार और सुख-शांति

परिवार के सदस्यों के बीच कुछ बातों को लेकर बहस और झगड़ा होना कॉमन बात है, लेकिन किसी भी तरह का झगड़ा घर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. कई बार लोगों के बीच बिना वजह भी झगड़ा होने लगता है और गृह क्लेश सभी को परेशान करने लगती है. ऐसी कंडीशन में परिवार के सभी लोग इससे बुरी तरह प्रभावित होते हैं. झगड़ों को सही वक्त पर रोकना बहुत जरूरी होता है, वरना घर-परिवार टूटने का खतरा पैदा हो जाता है. कई बार झगड़ा घर में वास्तु दोष की वजह से भी हो सकता है. वास्तु शास्त्र में पारिवारिक समस्याओं और छोटी-छोटी बातों पर होने वाले झगड़ों से बचने के उपाय बताए गए हैं. ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा से वास्तु के इन उपायों के बारे में जान लेते हैं.

गृह क्लेश से छुटकारा पाने के अचूक उपाय
गृह क्लेश से छुटकारा पाने के लिए आप अपने घर में सफेद चंदन की लकड़ी की मूर्ति रख लें. इससे परिवार के सदस्यों के बीच तनाव कम होगा और आपसी विश्वास बढ़ेगा. अगर चंदन की लकड़ी की मूर्ति रखना संभव न हो, तो घर में कदम्ब के पेड़ की एक छोटी शाखा रखें. इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी.

गृह क्लेश से छुटकारा दिलाने में नमक का उपाय बेहद असरदार हो सकता है. वास्तु शास्त्र में नमक को घर से नेगेटिविटी दूर करने वाला माना जाता है. आप घर के कमरे के एक कोने में सेंधा नमक का एक टुकड़ा रख दें. इसे एक महीने तक उसी कोने में पड़ा रहने दें. एक महीने के बाद इसे हटा दें और इसकी जगह सेंधा नमक का नया टुकड़ा रख दें.

घर में होने वाले क्लेश से मुक्ति पाने के लिए आप मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में पंचमुखी दीपक प्रज्वलित करें. इसके बाद अपने घर में हनुमान जी के सामने अष्टगंध जलाकर इसकी सुगंध पूरे घर में फैला दें. ऐसा करने से घर की नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी और पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा. इससे घर में सुख शांति आएगी.

कपूर के उपाय से आपके घर में होने वाले झगड़े दूर हो सकते हैं. इसके लिए आप रात में सोने से पहले कपूर को गाय के घी में डुबोकर किसी पीतल के बर्तन में जलाएं. ऐसा करने से घर में शांति बनी रहती है और कलह दूर होती है. आप सप्ताह में किसी एक दिन कपूर को जलाकर उसका धुआं पूरे घर में फैलाएं. इससे भी घर में शांति बनी रहेगी.

केसर का उपयोग भी आप घर की आंतरिक कलह को दूर करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप चुटकीभर केसर पानी में मिलाकर स्नान करें. इसके बाद घर के मंदिर में पूजा पाठ करें और केसर का तिलक लगाएं केसर वाला दूध पीने से भी घर में शांति और समन्वय बना रहता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments