Sunday, July 21, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यVastu Tips : वास्तु की दृष्टि से जानिये क्यों आपके दोस्त बनते...

Vastu Tips : वास्तु की दृष्टि से जानिये क्यों आपके दोस्त बनते जा रहे हैं दुशमन ?

परिवार के अलावा, एक दोस्त ही एक ऐसा व्यक्ति है जो हमें समझ सकता है और जिसके साथ हम खुश रह सकते हैं. जीवन में दोस्तों का होना बहुत जरूरी है और दोस्त भी परिवार के सदस्यों की तरह ही होते हैं. जीवन में कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें हम परिवार के साथ भी नहीं बांटते और दोस्तों से बताते हैं.

जिन लोगों के पास दोस्त नहीं हैं, वे बस अपने घरों में बंद हो जाते हैं और अकेलेपन में जीते हैं. असली जीवन दोस्तों के बिना अधूरा है. भले ही वह सिर्फ एक दोस्त ही क्यों न हो, वह खास होना चाहिए. केवल एक दोस्त ही हमें मुसीबत में सपोर्ट कर सकता है, हमें समझ सकता है, हमारी गलतियों को सुधार सकता है, हर समय हमारी मदद के लिए तैयार रह सकता है और हमारा ध्यान रख सकता है.

लेकिन कई बार दोस्तों के बीच प्रेम और आत्मीयता के बावजूद बिना किसी कारण के लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं. इसका कारण वास्तु भी हो सकता है. वास्तु में कुछ ऐसे गलतियां बताई गई हैं, अगर एक व्यक्ति इसे करना शुरू कर देता है, तो दोस्ती में कलह हो जाती है. आइए उन वास्तु दोषों के बारे में जानते हैं, जिनकी वजह से अच्छी-अच्छी दोस्तियों में लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं.

ये वास्तु गलतियां दोस्तों को दुश्मन बना सकती हैं

1. एक-दूसरे को खाना न खिलाएं

अगर आप अपनी दोस्ती को मजबूत रखना चाहते हैं, तो एक-दूसरे का झूठा खाना न खिलाएं. एक-दूसरे का झूठा खाना दोस्ती में दरार पैदा करता है, जिससे लड़ाई-झगड़े बढ़ते हैं. भले ही आप कह रहे हों कि यह प्यार बढ़ाता है, लेकिन वास्तु के अनुसार इसे शुभ नहीं माना जाता है.

2. इन चीजों को दोस्तों को उपहार में न दें

चाहे वह जन्मदिन हो या मित्रता दिवस, दोस्त की शादी या कोई अन्य विशेष अवसर, लोग अक्सर पहले एक रूमाल या परफ्यूम को दोस्त को उपहार में देने के लिए चुनते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि वास्तु स्पष्ट रूप से कहता है कि इन दो चीजों को दोस्त को देना दोस्ती के लिए घातक साबित हो सकता है.

3. घर के मुख्य द्वार के आसपास कचरा न रखें

अगर घर के मुख्य द्वार गंदा है तो दोस्ती में खटास आने में देर नहीं लगती. मुख्य द्वार की गंदगी के कारण छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई-झगड़ा होने से लेकर दोस्ती टूटने तक की स्थिति बन जाती है. इसके अलावा, मुख्य द्वार पर गंदे कपड़े लटकाने से भी दोस्ती में दरार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ रखना चाहिए.

4. इन रंग की चीजों से न करें लेन-देन

वास्तु के अनुसार, दोस्ती में काले रंग का इस्तेमाल अलगाव को बढ़ाने का काम करता है. यानी अगर आप अपने किसी दोस्त को काले रंग की कोई चीज गिफ्ट करते हैं, तो आप एक तरह से रिश्ते में दरार पैदा करने का काम कर रहे हैं. इसलिए उपहारों में काले रंग का जितना हो सके कम इस्तेमाल करें.

5. शनिवार का विशेष ध्यान रखें

वास्तु के अनुसार, शनिवार को दोस्ती के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसे में शनिवार को किसी दोस्त से कुछ लेना-देना या उसे कुछ देना अवॉयड करें, और साथ ही अगर किसी बात को लेकर दोस्त से थोड़ी सी भी लड़ाई-झगड़ा हो जाए तो चुप रहना ही बेहतर है या दोस्त को प्यार से समझाकर अपना गुस्सा शांत कर लें.

6. घर की छत साफ रखें

अपने घर की छत पर कबाड़ या गैस जैसी चीजें न रखें. ऐसा करने से न केवल दोस्ती में लड़ाई-झगड़े होते हैं बल्कि घर के करीबी सदस्यों के बीच भी तनाव होता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments