Monday, April 15, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीiPhone: आईफोन को हैक कर रहे हैकर्स, फोन में घुसा ट्रोजन, कभी...

iPhone: आईफोन को हैक कर रहे हैकर्स, फोन में घुसा ट्रोजन, कभी भी हो सकता है हैक

असल न्यूज़: आमतौर पर iPhone में मैलवेयर, ट्रोजन या वायरस की खबरें नहीं आती हैं लेकिन इस बार iPhone में ट्रोजन के होने की रिपोर्ट आई है। यदि आप भी iPhone इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक iPhone को एक ट्रोजन के जरिए निशाना बनाया जा रहा है।

ट्रोजन का नाम है GoldDigger
साइबर सिक्योरिटी फर्म ग्रुप-आईबी ने कहा है कि इस ट्रोजन का नाम GoldDigger है जो कि एक बैंकिंग ट्रोजन है। इससे एशिया-पैसिफिक (APAC) के यूजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इससे पहले इस ट्रोजन को एंड्रॉयड डिवाइस में देखा गया था।

Realme GT Neo 6 launched: मिला BIS सर्टिफिकेशन.

फेस आईडी डाटा चोरी करने में है माहिर
रिपोर्ट के मुताबिक यह ट्रोजन आईफोन यूजर्स के फेशियल रिकॉग्निशन का डाटा चोरी कर रहा है। इसके अलावा यह फोन में मौजूद अन्य जरूरी और निजी जानकारी भी चोरी कर रहा है और हैकर्स तक पहुंचा रहा है, हालांकि इस बग के बारे में एपल को अभी तक जानकारी नहीं मिली है।

पहली बार एंड्रॉयड डिवाइस में दिखा था यह ट्रोजन
Group-IB के मुताबिक यह iOS ट्रोजन अक्तूबर 2023 में पहली बार एंड्रॉयड डिवाइस में नजर आया था। यह ट्रोजन बैंकिंग एप्स, ई-वॉलेट और क्रिप्टो वॉलेट को अपना शिकार बनाता है। सबसे पहले इसे आईओएस डिवाइस में वियतनाम में देखा गया था और उसके बाद भारत समेत कई एशियाई देशों के यूजर्स के फोन में इसकी पहचान हुई है।

Lenovo ने 6,550mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया Legion Tab

बीटा एप के जरिए आईफोन में पहुंचा ट्रोजन
यह ट्रोजन GoldPickaxe.iOS फाइल के नाम के साथ आईफोन में मौजूद है। यह फोन में पड़े डॉक्यूमेंट को भी स्कैन कर सकता है। इस ट्रोजन की मदद से फेस आईडी का डाटा लेकर एआई की मदद से डीपफेक वीडियो या फोटो तैयार किए जा सकते हैं और उसके आधार पर किसी को ब्लैकमेल किया जा सकता है या बदनाम किया जा सकता है। यह ट्रोजन TestFlight एप के जरिए आईफोन में पहुंचा है जो कि आईफोन के बीटा एप की टेस्टिंग के लिए है। अब इसे मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट (MDM) के जरिए फोन में पहुंचाया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments