Sunday, April 14, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यGarden Flower: गर्मियां आने से पहले अपने बगीचे में लगाएं ये 8...

Garden Flower: गर्मियां आने से पहले अपने बगीचे में लगाएं ये 8 फूल, पूरे सीजन फूलों से भरा दिखेगा बगीचा

असल न्यूज़: सर्दी का मौसम खत्म होने के साथ ही गर्मी की शुरुआत होने वाली है। इस दौरान तेज धूप और पानी की कमी के कारण पौधे पर ज्यादा फूल नहीं खिलते हैं, जिससे बगीचा बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों में भी आपके गमले फूलों से लदे रहें तो इसका एक उपाय है।

आप अपने गमले में गर्मियों में खिलने वाले फूल लगा सकते हैं। गर्मी के मौसम में भी ये फूल आपकी बालकनी या गार्डन की शोभा बढ़ा देंगे। अब अगर आप सोच रहे हैं कि वो कौन से पौधे हैं जो तेज धूप में भी फूलों से भरे रहते हैं तो आइए आपको बताते हैं इस मौसम में खिलने वाले फूलों वाले पौधों के बारे में।

गेंदे का पौधा गर्मियों में आसानी से लग जाता है। इसके खिले हुए फूल भी आपको बहुत पसंद आएंगे. गेंदे के पीले फूल बगीचे को एक अलग ऊर्जा और सुंदरता से भर देते हैं।

सूरजमुखी का फूल

घर में सूरजमुखी का पौधा लगाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन, एक बार इसे सही तरीके से लगाने पर यह घर के साथ-साथ गार्डन की भी खूबसूरती बढ़ा देता है। इन पौधों के फूल तेज़ धूप में भी हमेशा खिलते रहते हैं।

गहरे नीले रंग
पेटुनिया के पौधे को हैंगिंग फूलदान में लगाना बहुत खूबसूरत लगता है। यह फूल घर को एक अलग तरह की रौनक देता है।

गुड़हल के फूल
दरअसल, गुड़हल के पौधे को सूरज की रोशनी की अधिक जरूरत होती है। इसलिए गर्मी के मौसम में लगाने के लिए यह पौधा सबसे अच्छा विकल्प है। गुड़हल के फूलों का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है।

चमेली
चमेली के फूल का पौधा घर पर लगाना आसान है और इसे ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती है। चमेली का पौधा अपनी बेहतरीन खुशबू और सफेद आकर्षक रंग के कारण गर्मियों के लिए सर्वोत्तम है।

झिननिया फूल
जीनिया के पौधों को ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती. एक बार फूल खिलने के बाद कई दिनों तक खिले रहते हैं।

bougainvillea
बोगेनविलिया का पौधा घर में लगाना बहुत आसान है। यह तने से भी आसानी से जुड़ जाता है। इसकी खासियत यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा मेंटेनेंस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही यह पौधा आपके बगीचे में एक अलग ही रंग भर देता है।

गुलाब
गुलाब का पौधा अपनी खुशबू और खूबसूरती के कारण लोगों को काफी आकर्षित करता है। इस पौधे में गर्मियों में फूल भी आते हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments