Monday, April 15, 2024
Google search engine
Homeधर्म21 दिन उपवास करने के बाद क्या तुरंत खा सकते हैं खाना,...

21 दिन उपवास करने के बाद क्या तुरंत खा सकते हैं खाना, जान लीजिए सेहत को होगी कितनी दिक्कत?

असल न्यूज़: आजकल फास्टिंग सिर्फ धार्मिक महत्व से ही नहीं बल्कि कई लोग खुद को फैट टू फिट रखने के लिए भी फास्टिंग का सहारा लेते हैं. आयुर्वेद से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि शरीर को डिटॉक्स रखना है तो बेस्ट तरीका फास्टिंग ही है. इससे पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है और यह शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

क्या कहता है रिसर्च

आज हम बात करेंगे फास्टिंग करना तो अच्छी बात है लेकिन फास्टिंग के तुरंत बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ताकि शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचे. हमने इस टॉपिक को लेकर काफी कुछ रिसर्च किया है. इसी दौरान Quora में छपी एक रिपोर्ट ने हमारा ध्यान खींचा.

फास्टिंग के बाद क्या खाना होती है सही?

Quora में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 21 दिन के लंबे फास्ट के बाद सॉलिड, ऑयली या किसी भी तरह के मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इससे पेट खराब, कब्ज, एसिडिटी, गैस की समस्या हो सकती है. लंब फास्ट के बाद कोशिश करनी चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लें. जैसे-जूस, सूप, पानी, हल्का खाना खिचड़ी, दाल ताकि शरीर को पहले तैयार किया जाए कि आगे जाकर वह कुछ पचा पाए.

लंबे फास्ट के तुरंत बाद ब्रेड, पास्ता, या प्रोटीन से भरपूर खाना खाने से कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं हैवी फूड आइटम खाने से पेट पर दबाव बढ़ सकता है और अपच की शिकायत हो सकती है.

लंबे फास्टिंग के तुरंत बाद कुछ ऐसा रखें खानपान

हल्का खाना खाएं

पहला दिन हल्का खाना खाएं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है ताकि आप अपने पाचन तंत्र को पहले तैयार करें. क्योंकि लंबे फास्ट के तुरंत बाद पेट का पाचन तंत्र स्लो हो गया है. इसलिए पेट को पहला दिन ऐसा खाना दें ताकि वह आराम से पच जाए. हल्का खाना में शोरबा, सूप या स्मूदी ही खाएं.

खूब पानी पिएं

शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है. इसलिए खूब पानी पिएं. अगर टी लवर हैं तो हर्बल, ग्रीन टी पिएं. फल का जूस भी पी सकते हैं. लेकिन वह पतला.

खाने में सॉफ्ट प्रोटीन का करें इस्तेमाल

खाने में सब्जियां, मछली, पके हुए फल, अंडे यानि सॉफ्ट प्रोटीन का इस्तेमाल करें.

कुछ दिन तक ऐसी लाइफस्टाइल रखने के बाद ही आप अपने हिसाब से खाना खाएं. कुछ दिन शरीर को पूरा टाइम दें ताकि वह वापस से सेट हो सके. अगले कुछ दिनों में धीरे-धीरे साबुत अनाज, पतले मांस और फलियां, चिकन शुरू करें. खाना ठीक से पचे इसलिए खाने को अच्छे तरीके से चबाएं.

प्रोबायोटिक्स

आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रोबायोटिक से भरपूर चीजें खाएं जैसे- दही

प्रोसेस्ड या जंक फूड खाने से बचें

शुरू में भारी, चिकना या अत्यधिक जंक खाने से बचें, क्योंकि उन्हें पचाना कठिन हो सकता है. चीनी और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट का एक लीमिट तक इस्तेमाल करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments