Monday, April 15, 2024
Google search engine
Homeदेश विदेशचीन ने अरुणाचल प्रदेश के 30 शहरों के बदले नाम, ठोका अपना...

चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 30 शहरों के बदले नाम, ठोका अपना दावा, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति.

असल न्यूज़: भारत और चीन के बीच पिछले चार साल से तनाव की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच ड्रैगन आए दिन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा ठोंकता रहता है. अब एक बार चीन ने फिर से ऐसी ही हिमाकत है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा शहरों के नाम बदलकर उसे अपना हिस्सा बताया है. पीटीआई के मुताबिक, चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 30 जगहों का नाम बदल दिया है. इसी के साथ ही भारत ने भी चीन को जवाब दिया है. भारत ने कहा है कि चीन का ऐसा करने से वास्तविक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा.

आपको बता दें कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग 30 स्थानों का नाम बदला है. इसे लेकर चीन ने एक लिस्ट भी जारी की है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को खुलासा किया कि उसने भारत के साथ सीमा पर 30 और स्थानों का नाम बदल दिया है. मंत्रालय द्वारा प्रकाशित “मानकीकृत” नामों का नवीनतम सेट अरुणाचल प्रदेश के भीतर के क्षेत्रों पर लागू होता है, जिसे चीन ज़ंगनान के रूप में संदर्भित किया गया है. जिसमें चीन ने इसे तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र का हिस्सा होने का दावा किया है.

रिपोर्ट में मंत्रालय के हवाले से बताया गया है कि, “भौगोलिक नामों के प्रबंधन पर राज्य परिषद (चीन की कैबिनेट) के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार, हमने संबंधित विभागों के साथ मिलकर चीन के ज़ंगनान में कुछ भौगोलिक नामों को मानकीकृत किया है.” इन नामों में 11 आवासीय डिस्ट्रिक्ट, 12 पहाड़, चार नदियां, एक झील, एक पहाड़ी दर्रा और एक इलाका शामिल है. जो सभी चीनी अक्षरों, तिब्बती लिपि और पिनयिन, मंदारिन भाषा में दर्शाया गया है.

हालांकि चीन की इस हरकत पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है

केजरीवाल को 15 दिन तक जेल भेजा, ED ने कहा-नहीं दे रहे सवालों का जवाब.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments