Saturday, July 27, 2024
Google search engine
Homeधर्म9 अप्रैल से हो रही है हिंदू नव वर्ष 2024 की शुुरुआत,...

9 अप्रैल से हो रही है हिंदू नव वर्ष 2024 की शुुरुआत, जानते हैं पूजा का महत्व और शुभ मुहूर्त.

असल न्यूज़: हिन्दू नव वर्ष की हिंदी कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह की प्रतिप्रदा से नए साल की शुरुआत मानी जाती है. दरअसल, हिंदी कैलेंडर के मुताबिक, हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र प्रतिपदा से मानी जाती है. साल 2024 की शुरुआत विक्रम संवत 2081, 09 अप्रैल मंगलवार के दिन से हो रही है. साथ ही इस दिन से चैत्र नवरात्र भी प्रारंभ हो रहे हैं, जिसमें आदि शक्ति के नौ रूपों की पूजा करने का विधान है.

बेहद खास होगी चैत्र नवरात्रि, 30 साल के बाद बन रहा है अमृत सिद्धि योग

चैत्र मासि जगत ब्रह्मा संसर्ज प्रथमेऽहनि,
शुक्ल पक्षे समग्रेतु तदा सूर्योदय सति।।

ब्रह्मांण पुराण के इस श्लोक के अनुसार, भगवान विष्णु ने सृष्टि की रचना का कार्य ब्रह्मा जी को सौंपा था. मान्यताओं के अनुसार ब्रह्मा जी ने जब सृष्टि की रचना की थी, उस दिन चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि थी. साथ ही इसी तिथि पर धार्मिक कार्य करने का भी विशेष महत्व है. क्योंकि इसी तिथि से चैत्र नवरात्र की भी शुरुआत होती है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस तिथि पर आदि शक्ति प्रकट हुई थी.

आपको मालूम हो कि हिंदू नव वर्ष को नव संवत्सर भी कहा जाता है और इस दिन पूजा-पाठ का विशेष महत्व माना जाता है. सबसे खास बात यह है कि इस नव वर्ष के साथ चैत्र माह के नवरात्र की भी शुरुआत होती है. नए साल के दिन सबसे पहले भगवान गणेश का पूजन किया जाता है और फिर सभी देवी-देवताओं का पूजन होता है. फिर कलश स्थापना के साथ नवरात्र की शुरुआत की जाती है.

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में इन नियमों के साथ करें कलश स्थापना, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments