Friday, October 18, 2024
Google search engine
Homeधर्मकांवड़ यात्रा में ट्रैफिक नियम तोड़े तो कटेंगे चालान, दिल्ली से चलेंगी...

कांवड़ यात्रा में ट्रैफिक नियम तोड़े तो कटेंगे चालान, दिल्ली से चलेंगी दो स्पेशल ट्रेनें.

असल न्यूज़: आज से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है। पुलिस ने इसके लिए व्यापक इंतजाम किये हैं। कांवड़ियों की यात्रा के दौरान बीच में आकर ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करवाकर चालान काटे जाएंगे। कांवड़ यात्रा की सीसीटीवी से भी नजर रखी जाएगी। करीब 20 लाख कांवड़ियों के दिल्ली से गुजरने की संभावना है।दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कांवड़ियों के लिए अलग लेन बनाई है। वहीं, आम जनता को असुविधा से बचाने के लिए भी व्यापक व्यवस्था की है। श्रद्धालुओं और लोगों को यातायात नियमों का पालन करने व ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।ट्रैफिक पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

इन मार्गों से गुजरेंगे कांवड़िये
अप्सरा बॉर्डर-शाहदरा फ्लाईओवर- सीलमपुर टी प्वाइंट-आईएसबीटी फ्लाईओवर बुलेवार्ड रोड-रानी झांसी रोड-फैज रोड-अपर रिज रोड-धौला कुआं-एनएच 8 और रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

भोपुरा बॉर्डर-वजीराबाद रोड-लोनी फ्लाईओवर-गोकुलपुरी टी प्वाइंट- 66 फुटा रोड-सीलमपुर टी प्वाइंट-एनएच 1 और नए आईएसबीटी ब्रिज की ओर यूपी से लोनी बॉर्डर से लोनी फ्लाईओवर तक प्रवेश/निकास या यूपी से सोनिया विहार बॉर्डर-पुस्ता रोड-खजूरी फ्लाईओवर-वजीराबाद रोड से प्रवेश/निकास।

भोपुरा बॉर्डर-वजीराबाद रोड-बाहरी रिंग रोड-मुकरबा चौक-सिंधू बॉर्डर-मुकरबा चौक से निकास/प्रवेश। बवाना रोड-औचंदी बॉर्डर या मधुबन चौक-पीरागढ़ी से निकास/प्रवेश और टिकरी बॉर्डर से महाराजपुर बॉर्डर-रोड नंबर-56, गाजीपुर बॉर्डर एनएच-9-रिंग रोड-मथुरा रोड और बदरपुर बॉर्डर से निकास।
रोहतक रोड जखीरा-मादीपुर-पीरागढ़ी चौक-नांगलोई चौक-मुंडका-टिकरी बॉर्डर-नजफगढ़ रोड- ज़खीरा-उत्तम नगर तक-फिरनी रोड से झरौदा बॉर्डर। आउटर रिंग रोड-मधुबन चौक से पीरागढ़ी चौक-केशोपुर मंडी-जिला केंद्र जनकपुरी।

डायवर्जन योजना
पुलिस की ओर से भारी परिवहन वाहनों (एचटीवी) को मोहन नगर से एनएच-24 की ओर मोड़ा जाएगा और ऐसे किसी भी यातायात को भोपुरा से वजीराबाद रोड या अप्सरा बॉर्डर से जीटी रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सिटी बसों को छोड़कर भारी परिवहन वाहनों (एचटीवी) को जीटी रोड पर शाहदरा और वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी।

आउटर रिंग रोड पर जीटी करनाल रोड से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक वाहनों को सीधे एनएच-9 की ओर मोड़ दिया जाएगा और उन्हें वजीराबाद रोड व जीटी रोड पर शाहदरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोनी रोड से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन को बाहरी रिंग रोड से बाहर निकलने के लिए वजीराबाद रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। सोनिया विहार, पीटीएस वजीराबाद पुस्ता, पुस्ता रोड जैसे आंतरिक क्षेत्र से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन को एनएच-24 लेने के लिए वजीराबाद रोड से बाहरी रिंग रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा।

पुलिस की हेल्पलाइन व सोशल मीडिया प्लेटफार्म
ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि कांवड़ यात्रा के दौरान चालक धैर्य रखते हुए यातायात नियमों व चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मियों के निर्देशों का पालन करें। इसके अलावा https://traffic.delhipolice.gov.in, फेसबुक पेज https://www.facebook.com/dtptraffic, इंस्टाग्राम पेज https://www/instagram.com/dtptraffic, व्हाट्सएप नंबर 8750871493, हेल्पलाइन नंबर 1095/011-25844444 से लोग कांवड़ यात्रा से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

आज से चलेंगी कांवड़ स्पेशल दो ट्रेनें
लोगों की सुविधा के लिए रेलवे ने सोमवार से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से कांवड़ स्पेशल दो ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। हरिद्वार आने-जाने वाली स्पेशल ट्रेन गाजियाबाद, मेरठ सिटी, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, रुड़की, ज्वालापुर स्टेशन पर ठहरेगी। ऋषिकेश के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन मार्ग में शाहदरा, शामली, सहारनपुर, रुड़की, ज्वालापुर, हरिद्वार, मोतीचूर, रायवाला स्टेशन पर ठहरेगी।

कांवड़ स्पेशल ट्रेन संख्या 04323 दिल्ली जंक्शन से हर रात 10 बजे हरिद्वार के लिए 22 जुलाई से 2 अगस्त तक चलेगी। वापसी में ट्रेन संख्या 04324 हरिद्वार से दिल्ली के लिए 22 जुलाई से 2 अगस्त तक प्रतिदिन शाम 3:45 बजे चलेगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 04329 दिल्ली जंक्शन से योग नगरी ऋषिकेश के लिए 22 जुलाई से 2 अगस्त तक चलेगी। दिल्ली से यह ट्रेन सुबह 4:45 बजे चलेगी। ट्रेन संख्या 04330 योग नगरी से दिल्ली के लिए 22 जुलाई से 2 अगस्त तक चलेगी।

इसके अलावा पुरानी दिल्ली से ही हरिद्वार के लिए ट्रेन संख्या 04465 तत्काल प्रभाव से 3 अगस्त तक चलाने का निर्णय लिया है। ट्रेन संख्या 04403/04404 सहारनपुर-दिल्ली जंक्शन-हरिद्वार के बीच भी चलेगी। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि कांवड़ियों की सुविधा को ध्यान में रखकर उत्तर रेलवे चार स्पेशल ट्रेनों को हरिद्वार तक यात्रा विस्तार दिया गया है। 5 जोड़ी मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। 24 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़े गए हैं। स्टेशन पर भीड़ बढ़ने की स्थिति में विशेष ट्रेन और चलाई जाएंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments