Sunday, April 14, 2024
Google search engine
Homeमनोरंजन18 OTT प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स को सरकार ने किया बैन,...

18 OTT प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स को सरकार ने किया बैन, आपत्तिजनक कॉन्टेंट को लेकर हुई कार्रवाई

असल न्यूज़: केंद्र सरकार ने आपत्तिजनक, अश्लील और असभ्य कंटेंट को लेकर देश में बड़ी कार्रवाई की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ऐसे कंटेंट पब्लिश करने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इन प्लेटफॉर्मस को पहले कई बार चेतावनी दी गई थी। कई चेतावनियों और आपत्तियों के बाद जब इन्होंने इस पर अमल नहीं किया तो सरकार को ऐसे 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल के साथ 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म भी ब्लॉक करने पड़े।

मंत्रालय ने बयान जारी कर दी सूचना

अनुराग ठाकुर के अनुसार सरकार ने इस निर्णय को संबंधित मंत्रालयों/विभागों और मीडिया, मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों के क्षेत्र विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बाद सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया है। मंत्रालय द्वारा जारी किए बयान के अनुसार, ब्लॉक किए गए ओटीटी प्लेटफॉर्म को लेकर बताया गया है कि ये अश्लील, अभद्र और महिलाओं को लेकर अपमानजक कंटेंट प्रसारित करते थे। इन सभी पर आईटी अधिनियम की धारा 67 और 67ए, आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं के आपत्तिजनक प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 के उल्लंघन का आरोप है।

इन प्लेटफ़ॉर्म को किया गया ब्लॉक

बैन प्लेटफार्मों की सूची में ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा, Tri Flicks, X Prime, Neon X VIP, MoodX, Besharams, Hunters, Rabbit, Xtramood, Nuefliks, Mojflix, Hot Shots VIP, Fugi, Chikooflix, Prime Play और अन्य शामिल हैं, जो आपत्तिजनक, यौन कृत्यों और महिलाओं के अपमानजनक चित्रण को दर्शाने वाली सामग्री की टेलीकास्ट करते पाए गए हैं। इसी आधार पर इन सभी पर कार्रवाई की गई है। इनमें शिक्षक-छात्र संबंध और अनाचारपूर्ण पारिवारिक संबंध जैसे विषय शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments