Sunday, July 21, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यVastu Tips: तुलसी का पौधा उपहार में देना शुभ या अशुभ?

Vastu Tips: तुलसी का पौधा उपहार में देना शुभ या अशुभ?

असल न्यूज़: कुछ पेड़-पौधे ऐसे हैं जिन्हें हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। उन्हीं में से एक है तुलसी का पौधा। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है। इसलिए घर में तुलसी का पौधा लगाते समय विशेष सावधानी बरतनी और सही दिशा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। मान्यताओं के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है वहां सुख-समृद्धि सदैव बनी रहती है। तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर-पूर्व है। वहीं, तुलसी के पौधे की पूजा करने के भी विशेष नियम हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या किसी को तुलसी का पौधा देना सही है या नहीं

क्या तुलसी के पौधे उपहार में देना ठीक है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा उपहार में देना बहुत शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र माना जाता है। इस पौधे को घर में लगाने से आपके घर में खुशहाली आएगी। यह पौधा आपके घर के नकारात्मक तत्वों को दूर करता है और सकारात्मक तत्वों को मजबूत करता है। विज्ञान भी इस बात को मानता है कि घर के अंदर तुलसी का पौधा लगाने से घर का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक रहता है।

तुलसी का पौधा किस दिन दें

किसी को तुलसी का पौधा देना एक अच्छा शगुन है, लेकिन इसे उपहार के रूप में देते समय, आपको दिन का विशेष ध्यान रखना चाहिए और याद रखना चाहिए कि जब आप इसे किसी को देते हैं, तो पौधा पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए और प्राप्तकर्ता को इसकी अच्छी देखभाल करनी चाहिए। इसके अलावा रविवार या एकादशी के दिन तुलसी का पौधा उपहार में दिया जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई दिन बताए गए हैं जब तुलसी के पौधे को छूने की मनाही होती है। याद रखें कि ऐसे दिन आपको तुलसी का पौधा किसी दूसरे को नहीं देना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments